अमरकंटक के स्कूलों,कालेजों में उत्साह पूर्वक शिक्षक दिवस मनाया गया publicpravakta.com


अमरकंटक के स्कूलों,कालेजों में उत्साह पूर्वक शिक्षक दिवस मनाया गया ।


 श्रवण उपाध्याय


अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय,हायर सेकंडरी स्कूल, कल्याणिका केंद्रीय शिक्षा निकेतन, कल्याणिका महाविद्यालय,सरस्वती शिशु मंदिर,प्राथमिक पाठशाला आदि में डॉ.राधाकृष्णन की जन्म दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर छात्र / छात्राओं ने अपने शिक्षको को गुरु स्वरूप मान कर उनके प्रति कृतज्ञता और सम्मान प्रगट किए । कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर छात्र / छात्राएं नृत्य , नाटक आदि प्रस्तुतियां देकर शिक्षको को सम्मानित किया गया । बच्चे आज शिक्षक बन कर अपने कक्षा में पढ़ाने,लिखने,समझाने के साथ ही साथ हास्यप्रद स्वरूप में अपने शिक्षको का नकल कर उनके समक्ष उत्साह वर्धक नाटक प्रस्तुत भी करते हैं लेकिन शिक्षक इन बच्चो के बनोबल को और बढ़ाने का आशीर्वाद प्रदान करता है ।

आज 05 सितंबर डॉ.राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस है उन्ही की याद में हर वर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है । उनका जन्म 5 सितंबर 1888 को मद्रास प्रेसीडेंसी में जन्मे एक महान दार्शनिक और विद्वान होने के साथ वे एक कुशल शिक्षक भी थे । 


आज सभी स्कूलों, कालेजों तथा अन्य सस्थानों में शिक्षको के अमूल योगदान को सराहना व मान्यता हेतु कार्यक्रम आयोजित किए गए है । कल्याणिका स्कूल के प्रबंधन्यासी स्वामी हिमांद्री मुनि जी महाराज ने स्कूल के सभी शिक्षकों को गिफ्ट दे कर सम्मानित किए और जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में 90% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं उन विषय शिक्षको को नगद राशि प्रदान कर पुरस्कृत किए । स्वामी जी ने अपने उद्बोधन में कहा की शिक्षक को छात्रों के मन मस्तिष्क में केवल विचारों और नए तथ्यों का प्रवेश कराने का प्रयास नहीं करना चाहिए बल्कि उन्हें भविष्य में सुयोग्य नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना चाहिए और बच्चो के अंदर योग्यता , दक्षता विकसित करने का प्रयास करना चाहिए । स्कूल के प्रिंसिपल कमलेश मिश्रा और उपप्राचार्य डॉ.श्रीराम त्रिपाठी ने सभी उपस्थित जनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी । 

इसी तरह सरस्वती शिशु मंदिर/उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य ब्रजकिशोर शर्मा ने शिक्षक का महत्व बताया । स्कूल के भैया/ बहनों ने सभी उपस्थित आचार्यों,दीदियों को पेन और वस्त्र देकर सम्मानित किया गया । 

पीएमश्री जवाहर नवोदय में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया । नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ एस के राय ने डॉ राधाकृष्णन सर्वपल्ली जी के जन्मदिवस पर सभी छात्र/छात्राओं उपस्थित शिक्षकजनो को बधाई दी । विद्यालय में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दीं । कल्याणिका महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर एस कुशवाहा ने सभी उपस्थित बच्चो को डॉ राधाकृष्णन जी के जन्मदिन पर ढेरो बधाई एवम शुभकामनाएं दी । पीएमश्री हायर सेकंडरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने शिक्षको को कृतज्ञता और सम्मान प्रगट किया । स्कूल की प्राचार्या सुश्री अनुजा मिश्रा ने शिक्षक दिवस पर बच्चों और शिक्षको को ढेरो बधाइयां दी । इसी तरह अन्य विद्यालय / संस्थानों / आंगनवाड़ियों के प्रमुख जैसे नवीन माध्यमिक शाला अमरकंटक प्रमुख श्रीमती सीमा सिंह , प्राथमिक पाठशाला बांधा सौखी सरीवान , माध्यमिक पाठशाला बाराती श्रीमती रश्मि राव , प्राथमिक पाठशाला जमुनादादार श्रीमती मुन्नी बाई , शा.मा.आश्रम कन्याश्रम बाराती श्रीमती अनुराधा धुर्वे आदि ने अपने अपने स्कूल के बच्चो को शिक्षक दिवस पर बधाई दी , बच्चो ने भी कुछ न कुछ भेंट दे सम्मान किए तथा प्रेम आशीष प्राप्त किए ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget