अमरकंटक की उद्गम स्थली,पवित्र,पर्यटक और मिनी स्मार्ट सिटी को गंदा करने का जिम्मेदार कौन ?publicpravakta.com


अमरकंटक की उद्गम स्थली,पवित्र,पर्यटक और मिनी स्मार्ट सिटी को गंदा करने का जिम्मेदार कौन ?

आखिर यह कचड़ा , गंदगी इकट्ठा  कैसे होता है ,यह नजारा देख पर्यटक अचंभित रह जाते है ।

 श्रवण उपाध्याय

 अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में कभी कभी ऐसा दृश्य नजर आ जाता है की श्रद्धालु , पर्यटक यह कचड़ा का ढेर , फैली गंदगी , सड़क पर गोबर देख हतप्रभ रह जाती है । 
लोग यह कहते नही चूकते की इस नगरी का कोई जवाबदेह है या नहीं । अमरकंटक नगर में लंबे अर्से से कुछ न कुछ निर्माण कार्य जैसे शौचालय निर्माण , सीवर लाइन कार्य , सड़क , नाली , दुकान , धर्मशालाएं , झूला पुल निर्माण , घाट निर्माण आदि अनेकों नेक कार्य चलते आ रहे है । नगर पालिका क्षेत्र में निवासरत जनता किसी भी निर्माण कार्य का पता सटीक जानना चाहे की कौन सा कार्य किस प्रयोजन हेतु किए जा रहे है या नगर परिषद में किसी से भी कोई जिज्ञासा से पूछ भी लिया तो सटीक जवाब आप नही पा सकेंगे । आपको सिर्फ एक जवाब मिलेगा की आप ऊपर के अधिकारियों से यह जानकारियां ले । कई निर्माण एजेंसीया बाहर की है जिनको नगर की जनता से कोई सरोकार नहीं , जो मर्जी सो करते रहे ।
अमरकंटक मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली है यंहा पर देश विदेश से पर्यटक , श्रद्धालु जन साल भर आवागमन करते है । अनेक बड़े त्योहार और पर्व आते है जिनमे लोगो की भारी भीड़ उमड़ परती है । ऐसी मां नर्मदा की उद्गम स्थली , पवित्र नगरी , पर्यटक और मिनी स्मार्ट सिटी जिसको कौन गंदगी की ओर धकेल रहा है इसका जिम्मेदार कौन है । क्यों नही इस ओर ध्यान दिया जा रहा है । अमरकंटक में पूरी नगर परिषद की टीम विद्यमान है , अधिकारियों , कर्मचारियों की भरमार भी है फिर क्यों अमरकंटक में यह गंदगी लोगो को देखना पड़ रहा । नर्मदा नदी में भी भरपूर गंदगी बारिश में समाती रही । सीवर लाइन की गंदगी सरेआम बह कर नर्मदा में जाती रही । लोग वर्षो से सीवर लाइन के कार्य से भारी त्रस्त हो चुके है । सड़को में पशु , मंदिर आस पास , वार्डो में गाय भैंस रात्रि बैठे नजर आते है । जहां तहां नगर में सुबह सुबह कचड़ा बिखरा पड़ा नजर आता है । नगर परिषद के सफाई कर्मचारी अपनी   ड्यूटी अपने समय पर करते नजर आते है लेकिन सड़क पर , मंदिर क्षेत्र पर कचड़ा कौन डालता है जो अशोभनीय भी है और पशुओं द्वारा फैला भी दिया जाता है । जिसे देख श्रद्धालु , आम जनमानस दुखी होता है । नगर परिषद के समस्त अधिकारियों को नगर की जनता पूछती है की इस प्रकार से गंदगी फैलाने वाले लोगो पर कभी कड़ी कार्यवाही होगी या पवित्र नगरी ऐसे ही अपवित्रता और गंदगी को सहती रहेगी ।
न.परि अध्यक्ष का कहना है की हम अधिकारियों को इसकी जानकारी देंगे और गंदगी फैलाने वालों पर कार्यवाही होगी।
सफाई प्रभारी मदन सिंह से इस मुद्दे पर बात की तो उन्होंने कहा की अभी हम बाहर है आके देखते है ।
न.परि सीएमओ अमरकंटक ने बताया की स्वच्छ जगह पर जो भी गंदगी फैलाता है उस पर कार्यवाही होगा और सड़क या आस पास रात्रि में जो मवेशी पाए जाएंगे उनको हांका करवाएंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget