अमरकंटक नर्मदा मंदिर पहुंच मुख्य मार्ग पर बनी दुकानों को हटाए जाने की कार्यवाही हुई प्रारंभ publicpravakta.com


अमरकंटक नर्मदा मंदिर पहुंच मुख्य मार्ग पर बनी दुकानों को हटाए जाने की कार्यवाही हुई प्रारंभ 


शहडोल सांसद के हस्तक्षेप पर श्रावण त्योहार मनाने अगस्त 31 तक दीया गया था समय सीमा 


 श्रवण उपाध्याय


 अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में अब नगर परिषद अधिकारी कर्मचारीगण तथा प्रशासनिक अमले के द्वारा नर्मदा मंदिर जाने वाले क्षेत्र , पार्किंग स्थल आदि जगहों पर संचालित दुकानों को हटाए जाने हेतु लंबे समय से सूचना और नोटिस के माध्यम से जानकारी दी जाती रही । पुष्पराजगढ़ एसडीएम श्री सुधाकर सिंह बघेल ने कई माह पूर्व नर्मदा मंदिर मुख्य मार्ग क्षेत्र में दुकान हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी । दुकानदारों के विरोध और थोड़ा समय मांगे जाने पर हटाने की प्रक्रिया को रोक दिया गया था । 

सभी चिन्हित स्थानों के दुकानदारों को कहा गया था की नगर परिषद द्वारा जो दुकानें बनाई गई है उसमे जल्द से जल्द शिफ्ट होने की प्रक्रिया नियमानुसार प्रारंभ कर दुकानों में शिफ्ट होवे । यह जानकारी नगर परिषद द्वारा दी जाती भी रही । 

नगर परिषद द्वारा सप्ताहिकी बाजार पास 108 दुकानें बन कर तैयार है , जिन्हे नगर परिषद आवंटित कर रही है । नियमानुसार धनराशि जमा कर अपने नाम बुकिंग करावे । जिन दुकानों को हटाने की सूचना या  नोटिस दिया गया था उन्हें इन दुकानों को आवंटित कराने हेतु प्राथमिकता भी दी जा रही तथा नई दुकानों में जल्द से जल्द शिफ्ट होने के लिए समय दिया गया । श्रावण मास पूर्व प्रशासन ने एक बार दुकानें हटाने का कार्य शुरू किया गया था पर सभी दुकानदारों ने शहडोल सांसद श्रीमती हिमांद्री सिंह से अनुरोध कर 31 अगस्त तक का समय की मांग की गई थी । दुकानदारों ने भी प्रशासन को लिखित और मौखिक आश्वासन दिया की हम समय सीमा समाप्ति तक स्वतः अपनी अपनी दुकानें हटा लेंगे । कुछ अन्य दुकानदारों को अन्यत्र जगह निर्धारण कर जगह देने की भी बात कही गई थी लेकिन 108 नई दुकान पूर्ण के बाद तथा हाथठेला , छोटे दुकानदार जैसे अन्य को जगह बताई जाएगी । 

 इसी तारतम्य के तहत अब प्रशासन नर्मदा मंदिर मुख्य मार्ग , पार्किंग स्थल क्षेत्र व अन्य प्रमुख जगहों के दुकानदारों या कुछ अतिक्रमण कर ज्यादा क्षेत्रों में दुकान बढ़ा कर व्यापार कर रहे स्थानों को चिन्हित कर शुक्रवार 13 सितंबर 2024 से हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है । सर्व प्रथम वार्ड क्रमांक 09 नर्मदा मंदिर मुख्य मार्ग के किनारे संचालित दुकानदारों जिन्होंने ने निश्चित समय सीमा से ज्यादा जगह घेर रखे हटाने का कार्य प्रारंभ किया गया है । 

तहसीलदार महोदय ने दुकानदारों को यह भी आश्वासन दिए है की जिन दुकानदारों को समान शिफ्ट करने में वाहन की जरूरत पड़े तो प्रशासन से मदद ले सकते है ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार नर्मदा लोक (कारीडोर) की मुहिम के मद्देनजर यह प्रक्रिया को बढ़ाया जा रहा । धीरे धीरे इस ओर प्रगति के साथ कार्य चलते रहेंगे । 

अमरकंटक नायब तहसीलदार कौशलेंद्र मिश्रा का कहना है कि पूर्व में चिन्हित दुकानदारों को सूचना दी जा चुकी थी की आपको इस जगह से हटना होगा उसी परिपेक्ष में अब हटाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है । 

आज के इस पूरे मुहिम में पुष्पराजगढ़ तहसीलदार गौरी शंकर शर्मा , नायब तहसीदार अमरकंटक कौशलेंद्र मिश्रा , नगर परिषद अमरकंटक सीएमओ भूपेंद्र सिंह बघेल , न परि राजस्व प्रभारी मनीष विश्वकर्मा , नगर परिषद कर्मचारीगण , थाना अमरकंटक पुलिस प्रशासन टीम की उपस्थिति में हटाए जाने की कार्यवाही की जा रही है ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget