अमरकंटक के व्यापारीयो की मौसम ने बढ़ाई परेशानी, व्यापार न चलने से गृहस्थी की चिंता publicpravakta.com


अमरकंटक के व्यापारीयो की मौसम ने बढ़ाई परेशानी,

व्यापार न चलने से गृहस्थी की चिंता 


  श्रवण उपाध्याय


 अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में प्रशासन ने रोड किनारे , पार्किंग स्थल क्षेत्र से दुकानदारों , ब्यापारियो को लंबे समय से अल्टीमेटम दे सभी को हटने का निर्देश दिया है । लोग अपनी अपनी दुकानें हटा कर अपने सामान को अन्यत्र व्यवस्थित जगहों पर ले जाकर रख रहे है । कुछ दुकानदार नगर परिषद द्वारा बनाए गए 102 दुकानों में समान तो रख ले रहे है पर धंधा करने बैठ नही पा रहे । 

व्यापारियों ने अपना दर्द बंया करते हुए बताया की हम सबने प्रशासन की बात मानकर दुकानें तो हटाना शुरू कर दिया है , पर व्यापार कर नही पा रहे है ।

वर्ष 2007 के पूर्व गुमटी वालो को इधर से उधर किया गया । नर्मदा मंदिर के सामने से हटा कर प्राधिकरण के सामने फिर मंदिर पास उसके बाद 2007 में कोटि तीर्थ पास पार्किंग स्थल रोड किनारे हम सबकी की गुमटी रखवाई गई थी । जब से आज तक यन्ही पर रोजी रोटी कमा कर परिवार चला रहे थे । अब यंहा से भी हटना पड़ रहा है । लेकिन नगर परिषद द्वारा बनाए गए दुकानों में जाना पड़ रहा । नगर परिषद द्वारा बनाई गई 102 दुकानो को पहले लेना होना होगा बाद में बचे दुकानदारों को चिन्हित कर स्थल दिया जाना बताया गया है । अंदर की दुकानों पर नारियल , मां का श्रृंगार , प्रसाद आदि चल पाना अभी भारी लग रहा है जब तक पार्किंग स्थल उस जगह निश्चित कर यात्रियों का ठहराव नही होता । हर वाहन से आने जाने वाले या पैदल चलने वाले श्रद्धालु , पर्यटक दुकान पास से गुजरते हुए लेन देन करते है । 

जो 102 दुकानें बनाई गई है और वहां पर सभी को भेजा जा रहा है , पर जब तक यात्रियों का आना जाना प्रारंभ नही होगा तब तक व्यापार कर पाना मुमकिन नहीं है । दुकानें तो हटाना शुरू किए है पर चिंता अब गृहस्थी की भी हो रही है की आगे बिन व्यापार गाड़ी कैसे चलेगी । क्षेत्र में बारिश भी आए दिन होती रहती है । प्रकृति भी हमारी परीक्षा ले रही है । कई दुकानदार भविष्य को लेकर चिंचित भी है । प्रशासन जो भी कदम उठाया है उस ओर ध्यान देकर समय में व्यापारियों को व्यवस्थित करे ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget