30 सितंबर से सोन नदी बैराज पहुंच मार्ग में सीटू करेगा आंदोलन, प्रशासन को दी सूचना -- जुगुल राठौर publicpravakta.com


30 सितंबर से सोन नदी बैराज पहुंच मार्ग में सीटू करेगा आंदोलन, प्रशासन को दी सूचना -- जुगुल राठौर


जैतहरी :- संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन जैतहरी जिला अनूपपुर के द्वारा 30 सितंबर से सोन नदी के बैराज पहुंच मार्ग महुदा क्योंटर में आंदोलन के निर्णय की सूचना , आज दिनांक 18 सितंबर 2024 को यूनियन के उपाध्यक्ष चमेली सिंह गोड़ समेत कई महिला कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी श्रम पदाधिकारी जिला अनूपपुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतहरी एवं थाना प्रभारी थाना जैतहरी को सूचना दी गई ।

 उन्होंने बताया कि हमारे संघ ने लगातार मोजरवेयर पावर प्लांट के द्वारा श्रम कानून का उल्लंघन एवं पुनर्वास के शर्तों का पालन नहीं किए जाने के संबंध में धरना प्रदर्शन कर जिला प्रशासन एवं सरकार से रोक लगाई जाने की मांग की थी, किंतु मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन श्रमिकों एवं किसानों का लूट खसोट करते हुए गैर कानूनी काम करने से बाज नहीं आ रहा है। उन्होंने बताया कि सीएसआर विभाग में 10 वर्षों से काम कर रही महिला श्रमिक जो प्रतिदिन 8 घंटा काम किया करती थी , उन्हें मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन नहीं दिया जाता था एवं मांग करने पर छंटनी के पूर्व शर्तों का पालन किए बिना काम से हटा दिया गया है । जबकि वह कार्य स्थाई प्रकृति का है जहां श्रमिकों की निरन्तर जरूरत है। लेकिन प्रबंधन महिला श्रमिकों को रोजी-रोटी से बचित कर श्रमिकों में भय का संदेश देना चाहता है कि सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन का मांग करने वाले मजदूरों को रोजी-रोटी से हांथ धोकर कीमत चुकानी पड़ती है। जिससे भविष्य में मजदूर सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन की मांग न करें और प्रबंधन बेरोक टोक मजदूरों का लूट एवं शोषण करते रहे।


उक्त आशय की जानकारी संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर ने देते हुए बताया कि कुनाल टर्बो के द्वारा मजदूरों को न्यूनतम वेतन से कम भुगतान किया गया है, जिसका प्रकरण श्रम पदाधिकारी जिला अनूपपुर के न्यायालय में लगाया गया है जिसमें दो बार तक श्रम पदाधिकारी के द्वारा चर्चा वार्ता हेतु नोटिस किया गया किंतु  प्रबंधन, श्रम पदाधिकारी के नोटिस का भी परवाह नहीं किया है । इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन एवं उसके ठेकेदार कानून का किंचित मात्र भी परवाह नहीं करते हैं और यही वजह है कि संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन मजबूर होकर 30 सितंबर 2024 से सोन नदी में बनी बैराज पहुंच मार्ग महुदा एवं क्योंटर के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किये जाने का निर्णय लिया है । आंदोलन की सूचना देने वाले में से दीपा सिंह, माधुरी राठौर, ममता प्रजापति, कुसुम सिंह, शकुंतला सिंह, एवं कौसिल्या भैना सामिल थी।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget