एनरोलमेंट और रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर प्राइवेट स्कूल की अवैध वसूली publicpravakta.com


एनरोलमेंट और रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर प्राइवेट स्कूल की अवैध वसूली 


रजिस्ट्रेशन के लिए 12 सौ रुपये की जगह 5 हजार मांग रहा स्कूल प्रबंधन



राजनगर :- अनूपपुर जिले के अंतिम छोर राजनगर में संचालित लिटिल एंजल हायर सेकेंडरी स्कूल छात्र-छात्राओं के परिजन और अभिभावकों को अप्रत्याशित तरीके से लूटने की तैयारी कर रहा है। व्हाट्सएप में स्कूल द्वारा बनाए गए ग्रुप में कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राओं के रजिस्ट्रेशन और एनरोलमेंट नंबर रजिस्ट्रेशन को लेकर एक मैसेज डाला गया जिसमें रजिस्ट्रेशन और एनरोलमेंट के लिए डॉक्यूमेंट के साथ 5हजार रुपये फीस जमा करने की बात अभिभावकों से कही गई है, मैसेज के ग्रुप में आते ही अभिभावकों में तनाव का माहौल बन गया था, जहां शासकीय और अन्य प्राइवेट स्कूल में रजिस्ट्रेशन और एनरोलमेंट नंबर के नाम पर सरकार द्वारा तय किए गए 12सौ रुपये की फीस जमा की जा रही है, तो वही लिटिल एंजेल हाई सेकेंडरी स्कूल द्वारा परिजनों से अवैध तरीके से उक्त कार्य के लिए 5 हजार की मांग की जा रही है। उक्त सूचना के बाद जब प्राचार्य से बात किया गया गलती से मैसेज डालने की बात कह कर पूरे मामले से हटाने का प्रयास किया गया है। प्राइवेट स्कूल में अवैध वसूली के खिलाफ सरकार ने पहले ही अभियान छेड़ रखा है लेकिन यह अभियान अनूपपुर में जिला शिक्षा अधिकारी के कार्य के कारण फीका नजर आ रहा है जिससे परिजनों से अवैध वसूली अब तक जारी है। 


शिक्षा का मंदिर बना वसूली का अड्डा


स्कूल प्रबंधक द्वारा शिक्षा के नाम पर अवैध वसूली का आरोप लगा है। जानकारी के अनुसार स्कूल प्रबंधक द्वारा जहां 12 सौ से 13सौ रुपए में कक्षा दसवीं का रजिस्ट्रेशन होना है वहीं स्कूल प्रबंधक द्वारा अभिभावकों से 5हजार रुपए की मांग करना कहां तक सही है। शिक्षा के मंदिर को कमाई का जरिया और वसूली अड्डा बनाकर प्राइवेट स्कूल द्वारा मनमानी तरीके से अभिभावकों को पर परेशान करने के लिए नए-नए हथकंडे अब बनाए जा रहे हैं। कुल मिलाकर खुले तौर पर शिक्षा के नाम पर स्कूलों को वसूली का अड्डा बना दिया गया है जिससे कभी ट्यूशन फीस तो कभी रजिस्ट्रेशन फीस तो कभी परीक्षा फीस के नाम पर लाखों रुपए वसूले जा रहे हैं और स्थितियां जज की तस है। 


...तो क्या शासकीय भूमि में बना है लिटिल कॉन्वेंट प्राइवेट स्कूल ? 


 राजनगर में लिटिल कॉन्वेंट हाई सेकेंडरी स्कूल का संचालन लंबे समय से किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा दिए गए गाइडलाइन का पालन न करते हुए मनमानी तरीके से स्कूल का संचालन संचालकों द्वारा किया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लिटिल कॉन्वेंट हाई सेकेंडरी स्कूल को शासकीय भूमि में बनाकर अवैध तरीके से अतिक्रमण कर संचालित किया जा रहा है ? जानकारी के अनुसार लिटिल एंजल कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल राजनगर  स्कूल शासकीय जमीन पर बना हुआ है जिला शिक्षा अधिकारी और कोर्ट में क्षेत्र के राजस्व अधिकारियों के संरक्षण के कारण लगातार प्राइवेट स्कूल अपने मनमानी में उतारू हो गए हैं ।

 अवैध तरीके से बनाए गए भवनों की गहनता से जांच की आवश्यकता है ताकि मामला दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। 

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget