हरियाली अमावस पर श्रद्धालुओ ने किया नर्मदा स्नान श्रावण मास में प्रतिवर्ष कांवड़ियों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी publicpravakta.com


हरियाली अमावस पर श्रद्धालुओ ने किया नर्मदा स्नान 


श्रावण मास में प्रतिवर्ष कांवड़ियों की संख्या में हो रही बढ़ोत्तरी 


झमाझम बारिश के बीच भी भक्तों में दिख रहा भक्ति का उमंग 


  श्रवण उपाध्याय


अमरकंटक :- मां नर्मदा जी की उद्गम स्थली / पवित्र नगरी अमरकंटक में आज हरियाली अमावस के दिन लोगो ने मां नर्मदा स्नान , पूजन अर्चन के साथ साथ भक्तों ने किया दान पुण्य । 

नर्मदा मंदिर पुजारी पंडित रूपेश द्विवेदी ने बताया की दो तीन दिन से लगातार वर्षा हो रही है , मौसम में काफी ठंडक भी है । श्रावण मास का महीना भी चल रहा है तथा आज हरियाली अमावस का पावन दिन भी है तथा आज मित्रता दिवस भी है । 

आज अमरकंटक में भक्तों ने पहुंच नर्मदा स्नान किया , पूजन पश्चात भक्तों ने नर्मदा मंदिर पहुंच दर्शन भी किए । इसके अलावा अमरकंटक में श्रावण मास प्रारंभ से ही बोल बम कांवड़ियों का खूब आवागमन जारी है जो श्रावण के अंत तक चलेगा । 

श्रावण मास में पड़ने वाली अमावस को श्रावणी अमावस्या भी कहते है । हरियाली अमावस्या को पितरों की शांति हेतु पिंडदान और दान पुण्य करने का महत्व भी खूब है । हरियाली अमावस्या को भगवान शिव के अर्धनारीश्वर की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है । 

श्रावण मास की बारिश और भक्तों की श्रद्धा आज उद्गम स्थल में भक्तिमय स्वरूप देखने को मिल रहा है । कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है फिर भी भक्तों का उमंग कम नहीं पड़ रहा । कांवड़ियों ने बोल बम के जयकारा से पूरा पवित्र नगरी को शिवमय बना दिया । कांवड़ियों की टोली जन्हा जन्हा से गुजरती है बस एक ही जय घोष बोल बम , बोल बम का जयघोष सुनाई देता है । अमरकंटक में आज काफी लोग पहुंच कर स्नान और पूजन किए ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget