सीएचसी करपा तथा ग्राम सालरगोंदी का कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण कर स्वास्थ्य गतिविधियों का लिया जायजा publicpravakta.Com


सीएचसी करपा तथा ग्राम सालरगोंदी का कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण कर स्वास्थ्य गतिविधियों का लिया जायजा


अनूपपुर :- कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ एवं पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार ने आज जिले के पुष्पराजगढ़ ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करपा तथा ग्राम पंचायत सालरगोंदी क्षेत्र का भ्रमण कर स्वास्थ्य गतिविधियों का जायजा लिया। 

     

भ्रमण के दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़ श्री सुधाकर सिंह बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. अवधिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एच.एस. धुर्वे, जनपद सीईओ श्री जी.पी. पाण्डेय, बीएमओ डॉ. सुरेन्द्र सिंह तथा डॉ. भावना सिंग्राम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करपा का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने स्वास्थ्य सुविधाओं और उपचार प्रबंधन की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अमले को मरीजों के बेहतर उपचार, जाँच सुविधाएं की समय पर उपलब्धता तथा मरीजों के खान-पान, स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भर्ती मरीजों से चर्चा करते हुए उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा स्वास्थ्य अधिकारियों को बेहतर उपचार एवं देखभाल के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि मरीजों के भर्ती तथा उपचार आदि की जानकारी प्रतिदिन उपलब्ध कराएं तथा मैदानी अमला लगातार क्षेत्र भ्रमण कर क्षेत्र की जानकारी रखें। कहीं भी स्वास्थ्यगत समस्याएं होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाए।

   

ग्राम सालरगोंदी पहुंच कलेक्टर ने जेठूलाल से की भेंट


जिले के पुष्पराजगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत सालरगोंदी में अलग-अलग स्वास्थ्य कारणों से हुई तीन लोगों की मृत्यु पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मृतकों के वयोवृद्ध परिजन जेठूलाल के आवास पहुंचकर भेंट की तथा मृतकों के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने स्वास्थ्य अमले को ग्रामीण क्षेत्रों का सतत् भ्रमण कर स्वास्थ्यगत स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों के बचाव तथा किसी भी स्वास्थ्यगत समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला वस्तुस्थिति से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराए, जिससे किसी तरह की समस्याओं का सामना ग्रामीणों को न करना पड़े। उन्होंने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख खण्ड चिकित्सा अधिकारी पुष्पराजगढ़ को स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्‍यक दिशानिर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को पेयजल स्त्रोतों के क्लोरीनेशन के संबंध में जानकारी लेते हुए ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल के सुरक्षित जल स्त्रोतों का उपयोग करने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय-समय पर ग्रामीण अंचल के क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोतों में क्लोरीनेशन का कार्य किया जाए, जिससे जल की शुद्धता बनी रहे।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget