स्कूल भवन की छत से टपकते पानी के बीच पढाई करने को मजबूर छात्र publicpravakta.com


स्कूल भवन की छत से टपकते पानी के बीच पढाई करने को मजबूर छात्र


 अनूपपुर :-  विगत 2 दिनों से जिले में रुक रुक कर हो रही है उसकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हैं। नदी नालों में भी पानी बढ़ गया हैं। इस बारिश ने सरकारी सिस्टम की भी पोल खोल कर रख दी है। जिले के कुछ स्कूलों में छत से पानी टपक रहा हैं। बाहर खेल के मैदान में भी पानी भरा हुआ है। घुटनों तक भरे पानी को पार कर बच्चे अपने कक्षाओं में जाकर छत से टपकती बारिश के बीच पढ़ने को मजबूर है, ताजा मामला शासकीय माध्यमिक विद्यालय अमलाई कॉलरी में कक्षा 8वीं तक की कक्षाएं संचालित होती हैं। जिसमें 130 बच्चें पढ़ते हैं। गुरुवार सुबह से हो रही बारिश से स्कूलों में लबालब पानी भरा हुआ हैं। स्कूल के छत से पानी टपक रहा हैं। स्कूलों की कक्षा में बैठे बच्चों के बीच भी पानी टपक रहा हैं। खेल के मैदान में भी घुटनों तक पानी भरा हुआ है। छत से टपकती हुई पानी के बूंदों के बीच छाता लगाकर रसोईया खाना बना रही थी। जिस भवन में रसोईया खाना बना रही थी। वह पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। लगातार पानी से छत गिरने की भी संभावना बनी हुई हैं। घुटनों तक मैदान में पानी होने के कारण छोटे-छोटे बच्चे पानी में चल कर स्कूल आते हैं।


 *पढ़ना और खेलना मुश्किल* 


कक्षा चौथी में पढ़ने वाले शिवा बैगा ने बताया कि स्कूल में पानी भरा रहता है। जिस कक्षा में पढ़ते हैं, वहां की छत से भी पानी टपकता हैं। किताबें गीली हो जाती हैं। मजबूरी में स्कूल आना पड़ता है। स्कूल में खेल भी नहीं सकते ,मैदान में पूरा पानी भरा रहता है।


 *उच्च अधिकारियों को दी सूचना* 


प्रभारी प्रधानाध्यापक जीपी राय ने बताया कि स्कूल में 2 साल से मेंटेनेंस के नाम पर कोई भी राशि नहीं आ रही हैं। हमारे पास कोई भी अतिरिक्त कक्ष नहीं है। जिसके कारण रसोईया जर्जर भवन पर खाना बना रही है। इसके बारे में उच्च अधिकारियों को सूचना दे दी हैं।


ज्ञात हो कि शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमलाई कॉलरी में 6 कमरों में कक्षा 1 से 8वीं तक की कक्षाए संचालित है, कक्षा 1और 2 के बच्चे एक साथ एक कमरे में और कक्षा 4 और 5के बच्चे एक कमरे में बैठकर शिक्षा ग्रहण करते हैं। स्कूल में 132 से अधिक छात्र छात्राए शिक्षा ग्रहण कर रहे है, जहां शिक्षकों की संख्या  6 है। छात्र व शिक्षक दोनो ही पानी भर जाने प्रभावित हो रही पढ़ाई को लेकर चिंतित हैं। शासन प्रशासन से इस समस्या से छुटकारा पाने की गुहार लगा रहे है।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget