अनूपपुर जिले में शाम 6 बजे तक 63.94 प्रतिशत पुरुष एवं महिला मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग, वैवाहिक मण्डप से उठकर वोट देने पहुंची तुलसी publicpravakta.com


अनूपपुर जिले में शाम 6 बजे तक 63.94 प्रतिशत पुरुष एवं महिला मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग


अनूपपुर :-  लोकसभा निर्वाचन में मतदान की सूचनाओं की जानकारी एवं वस्तुस्थिति की जानकारी हेतु मतदान प्रतिशत की जानकारी नियमित अंतराल में मतप्रतिशत एप्प में फीड किये जाने जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट कार्यालय के ई-दक्ष केन्द्र तथा कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा एवं सोन सभागार में जिलें के सभी मतदान केन्द्र से प्रति घंटे मतदान प्रतिशत की जानकारी एकत्रित करने के लिये अधिकारियों-कर्मचारियों की विधानसभावार ड्यूटी पर तैनातगी की गई थी। कम्युनिकेशन टीम के तैनात अमले द्वारा दूरभाष पर जानकारी प्राप्त कर मतप्रतिशत एप्प के माध्यम से मतदान प्रतिशत की जानकारी को अद्यतन करने में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नोडल अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा के दिशानिर्देशन में सहायक नोडल अधिकारी श्री शशांक प्रताप सिंह व जिला प्रबंधक ई गर्वेनेंस श्री विकास सिंह, श्री आनंद मोहन मिश्रा, श्री नितिन तिवारी व विधानसभा कम्युनिकेशन प्रभारी के रूप में श्री उमेश द्विवेदी, श्री दीपक मोदनवाल, श्री दुर्गेश अग्रवाल के नेृतत्व में टीम सक्रिय रही। मतप्रतिशत की जानकारी मतप्रतिशत एप्प के निर्धारित प्रपत्र में भरी गई। प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक अनूपपुर जिले में 15.17 प्रतिषत, प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक जिले में 31.09 प्रतिशत महिला एवं पुरूष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। प्रातः 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक जिले का कुल मतदान प्रतिशत 42.82 तथा प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक जिले का कुल मतदान प्रतिशत 49.97 रहा। प्रातः 7 बजे से शाम 5 बजे तक जिले का कुल मतदान प्रतिशत 59.97 तथा प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक जिले का कुल मतदान प्रतिशत 63.94 रहा। समाचार लिखे जाने तक अंतिम मत प्रतिशत आना शेष था।



चेहरे पर हल्दी और उंगली पर स्याही

वैवाहिक मण्डप से उठकर वोट देने पहुंची तुलसी, दिया वोट का संदेश


 जिले के कोतमा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 129 पिपरहा में वैवाहिक मण्डप से उठकर 26 वर्षीय युवती तुलसी केवट पिता रामप्रसाद केवट जो दिव्यांग है ने शादी के रस्म के पहले लोकतंत्र के महापर्व में चुनाव का पर्व देश का गर्व में आस्था व्यक्त करते हुए अपने मताधिकार का उपयोग कर जनतांत्रिक व्यवस्था में आस्था व्यक्त की। उन्होंने स्वयं तो वोट किया ही, परिवार के अन्य जनों को वैवाहिक संबंधी सारे काम छोड़कर पहले वोट करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए उत्साह और उमंग से मतदान किया।


वेबकास्टिंग के माध्यम से 434 मतदान केन्द्रों व 9 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी से रखी गई निगाहें 


 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के 699 में से 434 मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग व 9 मतदान केन्द्रों में सीसीटीवी के माध्यम से निर्वाचन मतदान की गतिविधि पर नजर रखी गई, जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट अनूपपुर से वेब कास्टिंग के तहत मतदान केन्द्रों की पल-प्रतिपल गतिविधि पर पैनी निगाहें रख व्यवस्था की चौकसी की गई। 


आदर्ष मतदान केन्द्र आकर्षक ढंग से किए गए थे सुसज्जित


जिले में 26 आदर्श मतदान केन्द्र, 235 महिला प्रबंधकीय बूथ बनाए गए थे। जहां मतदान दिवस पर मतदाताओं की सुविधाओं के साथ ही मतदान केन्द्रों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। जिले के मतदान केन्द्रों में मतदाताओं का पुष्प देकर स्वागत किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget