थम नही रहा है मनरेगा के कार्यो में मशीनों से काम कराने का सिलसिला, क्या जिला पंचायत सीईओ मशीनो के उपयोग पर लगा पाएंगे अंकुश ?


थम नही रहा है मनरेगा के कार्यो में मशीनों से काम कराने का सिलसिला, क्या जिला पंचायत सीईओ 
मशीनो के उपयोग पर लगा पाएंगे अंकुश ?


अनूपपुर/ जैतहरी :-  जिले में मनरेगा के तहत स्वीकृत कार्यो को मशीनों के माध्यम से कराए जाने का सिलसिला लगातार जारी है जिला और जनपद पंचायतों के जनप्रतिनिधि व अधिकारी बदलते रहे है लेकिन मनरेगा से स्वीकृत कार्यों मर मशीनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का साहस अब तक कोई नही दिखा पाया है ? या यूं कहें कि मजदूरी को उनका वाजिब हक़ दिलाने की इक्षासक्ति ही जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों में जागृत नही हो पाई है ? ताजा मामला  जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत चोरभटी का है जहाँ सीसी रोड निर्माण से पूर्व मिट्टी हटाने के काम में जेसीबी का प्रयोग किया जाकर मानव श्रम कार्य दिवस का नुकसान किया जा रहा है । इसके पूर्व भी जेसीबी का प्रयोग कर लघु तालाब का निर्माण कर व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया था । आपको बता दें कि अभी हाल ही में ग्राम पंचायत चोरभट्टी में मनरेगा से स्वीकृत सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है । निर्माण कार्य मोतीलाल यादव के घर से मुख्य सड़क पहुंच मार्ग तक किया जा रहा है । जिसमें जेसीबी का प्रयोग कर मिट्टी का खुदाई कर करवाया जाकर मानव श्रम कार्य दिवस का नुकसान किया जा रहा है । ऐसा प्रतीत होता है कि जनपद पंचायत जैतहरी के जिम्मेदार अधिकारी मशीनों का प्रयोग के लिए खुली छूट दे रखे हैं ।


मनरेगा कानून का खुला उल्लंघन

मनरेगा के निर्देशिका के अध्याय 7 में यह प्रावधान है कि मनरेगा के कार्य में मशीनों का प्रयोग पूर्णतया वर्जित किया गया है । इसके बावजूद भी अंधाधुंध मशीनों का प्रयोग कर मानव श्रम कार्य दिवस का नुकसान किया जा रहा है । जिसके कारण मजदूर पलायन करने को मजबूर हैं ।


इनका कहना है -


 मनरेगा के कार्य में लगातार जेसीबी का प्रयोग कर मानव श्रम कार्य दिवस का नुकसान करते हुए व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है और ऐसा प्रतीत होता है कि जनपद पंचायत जैतहरी के जिम्मेदार अधिकारी मशीनों का प्रयोग के लिए खुली छूट दे रखे हैं ।


               जुगुल किशोर राठौर 

    सँयुक्त सचिव मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी 

              जिला समिति अनूपपुर


मनरेगा के कार्यो में पंचायत के द्वारा जेसीबी का उपयोग नही किया गया है , जहाँ पर जेसीबी के उपयोग की जानकारी आप दे रहे है वह निजी रूप से घर के सामने की मिट्टी निकलवाने के लिए घर मालिक द्वारा लगवाई गई थी ।


     रामगणेश वस्त्रकार 

सचिव , ग्रामपंचायत चोरभटी

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget