मोजर बेयर पावर प्लाट में पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रही जेपी इंजीनियरिंग ने श्रमिको की नही किया मजदूरी भुगतान श्रम पदाधिकारी का पत्र भी नही करवा पाया मजदूरी भुगतान publicpravakta.com


मोजर बेयर पावर प्लाट में पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर काम कर रही जेपी  इंजीनियरिंग ने श्रमिको की नही किया मजदूरी भुगतान  


श्रम पदाधिकारी का पत्र भी नही करवा पाया मजदूरी भुगतान 



अनूपपुर :- मोजर बेयर पावर प्लांट जैतहरी में पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर काम करने वाली जेपी इंजीनियरिंग एंड बॉडीबिल्डिंग कंपनी काम करने के वाद मजदूर अपनी मजदूरी के लिए दर-दर ठोकरें खाते घूम रहे हैं ।  श्रमिक वकील खान पिता नफील खान सहित कुल चार मजदूरों ने, मोजर बेयर पावर प्लांट के ठेकेदार जेपी इंजीनियरिंग एंड बॉडीबिल्डिंग के नियोजन एवं देखरेख में 20 मार्च 2023 से 13 मई 2023 तक लगातार 12 घंटा काम किया है किंतु ठेकेदार जेपी इंजीनियरिंग के द्वारा आज दिनांक तक मजदूरों के मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है।

उक्त आशय की जानकारी संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर ने देते हुए बताया कि श्रमिकों के द्वारा हमारे यूनियन कार्यालय में  दिनांक 9 जून 2023 को उपस्थित होकर मजदूरी एवं ओवर टाइम का भुगतान करवाए जाने हेतु आवेदन किया था ।जिसके संबंध में  यूनियन ने 12 जून 2023 को परियोजना प्रमुख मोजर बेयर पावर प्लांट को पत्राचार करते हुए भुगतान करवाए जाने हेतु आवेदन किया था किंतु मोजर बेयर पावर प्लांट प्रबंधन के द्वारा श्रमिको की मजदूरी का भुगतान नही किया गया क्यो की मोजर वेयर प्रबंधन के लिए आवेदन व निवेदन कोई मायने नही रखता है ।


      जबकि मोजर बेयर प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अनौपचारिक बातचीत में बताया कि मामला सीधे तौर पर मोजर बेयर से जुड़ा नही है  बावजूद इसके प्रबंधन ने  श्रमिक को कई बार बातचीत के लिए बुलाया और जिस कंपनी में वह कार्य किया है उसके ठेकेदार के साथ उसकी बैठक करवा कर मामले का निराकरण करने व श्रमिक की वाजिब मजदूरी दिलवाने के प्रयाश किए गए है लेकिन श्रमिक जो अपना हिसाब बनाकर रखा है वह वाजिब नही है और ठेकेदार द्वारा किए जा रहे उचित भुगतान जितना उसने कार्य किया है को लेने को तैयार नही है और ठेकेदार से अनावश्यक विवाद कर रहा है । 


संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन के अध्यक्ष ने कहा कि मोजर बेयर प्रबंधन द्वारा पत्राचार करने पर प्रबंधन का जब कोई असर नहीं हुआ तो दिनांक 27 जुलाई 2023 को श्रीमान श्रम पदाधिकारी श्रम संभाग जिला अनूपपुर को पत्राचार करते हुए भुगतान करवाए जाने हेतु अनुरोध किया गया था । जिस पत्र पर कार्यवाही करते हुए  श्रम पदाधिकारी जिला अनूपपुर के द्वारा कार्यालयीन पत्र क्रमांक 294 दिनांक 1 अगस्त 2023 को प्रबंधक मोजर बेयर पावर प्लांट को पत्राचार करते हुए भुगतान करवाए जाने हेतु निर्देशित किया गया था । किंतु श्रम पदाधिकारी के पत्र का भी प्रबंधन को कोई असर नहीं हुआ अंततः श्रीमान श्रम पदाधिकारी जिला अनूपपुर के द्वारा अत्यंत खेद जताते हुए पुनः पत्राचार कर तीन दिवस के भीतर भुगतान करवाए जाने हेतु स्मरण पत्र 26 सितंबर 2023 को जारी किया गया है । किंतु स्मरण पत्र का भी मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन पर कोई असर होते हुए  दिखाई नहीं दे रहा है ।


श्रमिक वकील खान का कहना है कि उसके पुत्र कैंसर से पीड़ित है इसके इलाज में हर महीने 10 से 15000 रुपए खर्च होता है छत्तीसगढ़ का रहने वाला है । श्रमिक जैतहरी में रूम किराए से लेकर रहता है किराएदार रोज दिन कमरा किराए के लिए परेशान करता है और इन सारी बातो की जानकारी मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन को है बावजूद इसके प्रबंधन द्वारा मजदूरी भुगतान की पहल नही की जा रही है ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget