वोट देकर चुनाव जिताने तक जन अधिकार सीमित नहीं वल्कि भृष्ट एवं निरंकुश प्रतिनिधि को आइना दिखाना जनता का कर्तव्य है - दयाराम राठौर publicpravakta.com


वोट देकर चुनाव जिताने तक जन अधिकार सीमित नहीं वल्कि भृष्ट एवं निरंकुश प्रतिनिधि को आइना दिखाना जनता का कर्तव्य है - दयाराम राठौर 


अनूपपुर/जैतहरी :- 9 अगस्त 2023 के आंदोलन की तैयारी में आज दिनांक 9 जुलाई 2023 को ग्राम पंचायत चौरभट्टी के वार्ड क्रमांक 12 एवं 13 के मतदाता का बैठक लिया गया ।

बैठक में ग्राम पंचायत चोरमटी के उपसरपंच दयाराम राठौर ने कहा कि पंचायत इन दिनों भ्रष्टाचार के सारी हदें पार कर चुकी है ।‌  बीते दिनों ग्राम पंचायत का बैठक हुआ था, जिसमें पंचों ने कहा कि निर्माण कार्य मनमानी तरीके से किया जा रहा है । ग्राम पंचायत की अनुमति नहीं ली जा रही है‌। जिस पर सरपंच ने कहा कि मैं उच्च अधिकारियों को कमीशन देकर निर्माण कार्य स्वीकृत करवाता हूं । जिस पर मैं किसी भी पंच को पूछने की जरूरत नहीं महसूस करता हूं । कार्य एजेंसी मैं हूं और मैं अपने तौर तरीके से काम करूंगा । यदि इस पर किसी पंच को आपत्ति हो रहा है तो होता रहे ।

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य में काम करने वाले मजदूरों का मजदूरी भुगतान नहीं किया जाता और गांव में अफवाह फैलाई जाती है कि निर्माण कार्य में मजदूर काम करने के लिए तैयार नहीं है , इसलिए जेसीबी और ट्रैक्टर का प्रयोग कर निर्माण कार्य करवाया जाता है । जबकि सच्चाई यह है कि मजदूरों का मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता, उसके मजदूरी हड़प ली जाती है, जिस कारण मजदूर मनरेगा के निर्माण कार्य में काम करने में आनाकानी करते है , यदि मजदूरों का मजदूरी समय पर भुगतान कर दिया जाए तो आज भी सैकड़ों गरीब परिवार मनरेगा में काम,करके अपने और अपने बाल बच्चों का जीविकोपार्जन  के लिए काम करने को तैयार हैं । उन्होंने कहा जेसीबी एवं ट्रैक्टर का प्रयोग करके कार्य एजेंसी सरपंच , सचिव एवं इंजीनियर व्यापक पैमाने पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते हुए मोटी रकम कमाते हैं और यही कारण है कि सोची समझी साजिश के तहत मजदूरों का मजदूरी समय पर भुगतान नहीं करते हुए मनरेगा जैसे लोक कल्याणकारी योजना को बदनाम करने का अनेक प्रकार के असंवैधानिक रास्ता अपनाया जाकर जनता के हकों को लूट मचा रहे है ।


उन्होंने बताया कि विगत 5 वर्षों से हाई कोर्ट जबलपुर में विधि व्यवसाय करने वाले वकील शिवशंकर राठौर का मनरेगा में हाजिरी लगाकर बिना उसके जानकारी के राशि का आहरण कर लिया गया है। 

 उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वोट देकर जनप्रतिनिधि बना देने तक जनता का अधिकार सीमित नहीं है बल्कि भ्रष्ट एवं निरंकुश प्रतिनिधि को अपनी ताकत का एहसास करवा देना जनता का कर्तव्य है‌।

 उन्होंने कहा कि 9 अगस्त 2023 से ग्राम पंचायत भवन चोरमटी के सामने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है ।‌ आज जरूरत आ पड़ी है कि जनता अपनी खजाना की हिफाजत के लिए इस लड़ाई में बढ़-चढ़कर के हिस्सा लेते हुए अपने अधिकार की लड़ाई को मजबूत बनाएं ।

 बैठक को मध्य प्रदेश किसान सभा ब्रांच इकाई चौरभट्टी के अध्यक्ष कोमल दास राठौर महासचिव कमलेश सिंह राठौर, गेंद लाल राठौर बजरंग सिंह, हेमन्त राठौर, गुलाबं सिंह, देवलाल, गेदराम, भीखम सिंह गनपत सिंह,आदि वक्ता गणों ने अपना विचार रखते हुए जनता की हक की लड़ाई को मजबूत बनाने का अपील किया‌। जिस पर वार्ड क्रमांक 12 एवं 13 के मतदाताओं ने अपना विचार रखते हुए 9 अगस्त से किए जा रहे धरना प्रदर्शन को हर स्तर से सहयोग करने का आश्वासन दिया‌।

 उक्त आशय की जानकारी मजदूर नेता जुगुल किशोर राठौर ने देते हुए जनता की हक़ की लड़ाई को मजबूत बनाने का अपील किया‌।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget