बीमारी से जूझते मजदूर की मौत , काम करवाने के बाद भी पॉवर प्लांट ने नही दी मजदूरी ? Publicpravakta.com


बीमारी से जूझते मजदूर की मौत , काम करवाने के बाद भी पॉवर प्लांट ने नही दी मजदूरी ?


अनूपपुर :- दिनांक 15 जून 2023 को अनूपपुर जिला के प्रवासी मजदूर, जो डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट कोरबा में माह जुलाई-अगस्त एवं सितंबर 2022 में काम किए थे, संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू कार्यालय पहुंचकर मजदूरी भुगतान करवाए जाने के लिए मदद का गुहार लगाए ।

उक्त आशय की जानकारी संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के अध्यक्ष जुगल किशोर राठौर ने देते हुए बताया कि श्रमिक धन सिंह गोड़ पिता रतिराम गोड जोकि डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट कोरबा में रीगर के पद पर काम किया था, जिसकी मजदूरी ₹40222 बनती है , जब श्रमिक का तबीयत खराब हुआ वह ठेकेदार से चिल्लाता रहा कि साहब मेरा मजदूरी का भुगतान कर दीजिए, मुझे अपना इलाज करवाना है, इलाज के लिए मेरे पास पैसा नहीं है, किंतु निर्दई ठेकेदार श्रमिक का मजदूरी भुगतान नहीं किया। और इलाज के अभाव में श्रमिक जनवरी 2023 में मौत के मुंह में समा गया । उसके अंतिम संस्कार के लिए भी ठेकेदार एक रुपए का भुगतान नहीं किया ।


उन्होंने कहा कि हम किस दौर में जी रहे हैं कि मेहनत करने वाला मजदूर इलाज करवाने के लिए अपनी मजदूरी का मांग करता है, किंतु उसकी मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता और इलाज के अभाव में वह दम तोड़ देता है। यह इस देश के लिए कितनी भयावह और शर्मनाक स्थिति है।

कामरेड जुगुल राठौर ने कहा कि आज देश के पैमाने पर सत्ता की मलाई चखने के लिए विभिन्न राजनीतिक दल के लोग अपने आप को जनता के लिए बेहतर विकल्प देने का लंबी चौड़ी वायदा करते हैं । लेकिन धन सिंह गोड की मौत यह साबित करता है कि देश के विकास का बुनियाद रखने वाले श्रमिक मेहनत करके जीना चाहता है, इलाज करवाना चाहता है, लेकिन शोषक ठेकेदार और कारपोरेट उनको मौत के मुंह में ढकेल देना अपना कर्तव्य समझते हैं ।

देश के प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा एवं कांग्रेस इस भयावह स्थिति को सुधारने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाते और न हीं धन सिंह गोंड जैसे श्रम वीरों की मौत पर उनको कोई पछतावा है, बल्कि सिर्फ उनको चिंता इस बात की है की सत्ता की चाबी एक दूसरे को बारी बारी करके मिलता रहे और अपने कारपोरेट मित्रों के साथ मिलकर इस देश के खजाना को वह लूटते रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget