मजदूर को इस तरह वेतन के लिए तड़पा कर मारोगे तो सुख सुविधा का सामान कहां से लाओगे - जुगुल राठौर publicpravakta.com


मजदूर को इस तरह वेतन के लिए तड़पा कर मारोगे तो सुख सुविधा का सामान कहां से लाओगे - जुगुल राठौर


अनूपपुर :- इन दिनों प्रवासी मजदूरों की हालात बद से बदतर होती जा रही है । संवेदनहीन नियोजको एवं ठेकेदारों के द्वारा मजदूरों से काम तो करवा लिया जाता है, किंतु समय पर उनको , उनकी मजदूरी का भुगतान नहीं किया जाता है।

 इसी तरह का घटना डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पावर प्लांट बुधवारी तहसील व जिला कोरबा छत्तीसगढ़ के ठेकेदार जी ए इंजीनियरिंग वर्क्स , प्रोपराइटर गुलाब पटेल की नियोजन में श्रमिक भेलन राठौर सहित 14 श्रमिकों ने 22 जुलाई 2022 से 30 सितंबर 2022 तक कुशल श्रमिक का कार्य किया है ।

ठेकेदार के द्वारा मजदूरों का मजदूरी का भुगतान आज तक नहीं किया है , जिसकी शिकायत श्रमिकों ने 5 दिसंबर 2022 को  सहायक श्रम आयुक्त जिला कोरबा छत्तीसगढ़ को मजदूरी भुगतान करवाए जाने हेतु आवेदन किया था । किंतु आज दिनांक तक मजदूरों का मजदूरी भुगतान नहीं किया गया । अंततः इसी दरम्यान श्रमिक धन सिंह पिता रतीराम सिंह गोड़ निवासी ग्राम आमाडाड ग्राम पंचायत मुंडा का तबीयत खराब हो गया ।श्रमिक बारम्बार ठेकेदार से गुहार लगाता रहा कि श्रमिक का तबीयत खराब है, इलाज करवाने के लिए उसके पास पैसे नहीं है । उसके मजदूरी का भुगतान कर दिया जाए ताकि श्रमिक अपना इलाज करवा, स्वस्थ्य होकर अपने बाल बच्चों के लिए काम करके उनका जीविकोपार्जन कर सके । किंतु संवेदनहीन ठेकेदार एवं कंपनी श्रमिक के बातों को अनसुनी कर दिया और उसके मजदूरी का भुगतान नहीं किया । अंततः श्रमिक का 21 दिसंबर 2022 को इलाज के अभाव में अकाल मौत के मुंह में समा गया और उसके बाल बच्चे अनाथ हो गए । 

आज दिनांक 21/6 /2023 को संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू जैतहरी के प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर जिला कोरबा से पत्राचार करते हुए, अनुरोध किया है कि श्रमिकों का बकाया मजदूरी का भुगतान 10 गुना पेनल्टी सहित तत्काल करवाई जाए, साथ ही धन सिंह गोड़ के परिजनों को एक करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति एवं परिवार के एक सदस्य को कंपनी में स्थाई नौकरी दिलाए जाने का मांग किया है ।

प्रतिनिधिमंडल ने इस संवेदनहीन व्यवस्था के ठेकेदारों को खरी- खोटी सुनाते हुए कहा है कि इस तरह से मजदूरों को काम करवा कर मजदूरी के लिए तड़पा  करके मार डालोगे तो तुम्हारी सुख-सुविधाओं की उपयोगी सामान कौन बनाएगा और तुम्हें सुख सुविधा दिलाने वाली सामान कहां से मिलेगी ।

प्रतिनिधिमंडल में माकपा के संयुक्त सचिव रामाधार राठौर यूनियन के अध्यक्ष जुगुल किशोर राठौर एवं श्रमिक भेलन सिंह, गिरजा राठौर मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget