कोतमा पुलिस की प्रताड़ना से मंदिर के पुजारी ने की आत्महत्या ? परिजनों ने लगाया कोतमा टी आई अजय बैगा पर गंभीर आरोप,पुलिस अधीक्षक ने किया लाइन अटैच publicpravakta.com


कोतमा पुलिस की प्रताड़ना से मंदिर के पुजारी ने की आत्महत्या ? परिजनों ने लगाया कोतमा टी आई अजय बैगा पर गंभीर आरोप,पुलिस अधीक्षक ने किया लाइन अटैच 


अजय बैगा की कार्यप्रणाली से अनूपपुर पुलिस की कार्यप्रणाली पर लगा सवालिया निशान ? 


झूंठा मामला दर्ज करने व लाकअप की आत्मग्लानि से पुजारी ने की आत्महत्या ? 


अनूपपुर/कोतमा :- जहां एक ओर सकल ब्राम्हण समाज गुरुवार को विश्व ब्राम्हण दिवस मना रहा था। वही कोतमा थाना क्षेत्र के ग्राम खोडरी में एक गरीब ब्राम्हण ने फर्जी मामले में रातभर लाकअप में रखने व झूँठा मामला दर्ज करने व मामले को रफा दफा करने के एवज में 1 लाख रुपये की मांग व पैसा न देने पर मुकदमा दर्ज कर निर्वस्त्र कर लाकअप में डालने की आत्मग्लानि से खोडरी निवासी मंदिर के पुजारी गरीब ब्राम्हण रमेश्वर पांडे ने आत्महत्या कर लिया। जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना पर कोतमा पुलिस मौके पर पहुंची जहां पुलिस के सामने परिजनों ने फर्जी मामला दर्ज कर पुलिस द्वारा पैसे की मांग कर समझौता कराने व निर्वस्त्र कर लाकअप में बन्द करने के कारण आत्महत्या का आरोप लगाए  व मामले की निष्पक्ष जांच व दोषियों पर कार्यवाही की मांग पर लाश का पंचनामा पोस्टमार्टम कराने से पुलिस को मना कर दिए। घटना की सूचना वरिस्ठ अधिकारियों तक पहुंचने व मामले पर कोतमा पुलिस पर खड़े हो रहे सवालिया निशान पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन ने एसडीओपी कीर्ति सिंह बघेल को मामले की जांच कार्यवाही के निर्देश दिए। लेकिन कोतमा नगर निरीक्षक अजय बैगा की कार्यप्रणाली से पूरी अनूपपुर जिले की पुलिस की कार्यप्रणाली पर ही सवालिया निशान खड़ा कर दिया है ?


यह है मामला 


घटना कोतमा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खोडरी का है। जहां मृतक रमेश्वर पांडे एक मंदिर में लगभग 25 वर्षों से पूजा पाठ कर अपने परिवार का जीविकोपार्जन करते थे। घटना 30 मई की बताई जा रही है। जहां देर रात 12 बजे एक आदिवासी युवती अपनी माँ को खोजने की बात पर मंदिर के पुजारी के घर मे पहुंचकर गाली गलौज करने लगी। जिसपर मंदिर के पुजारी ने गाली गलौज करने से मना किये व आपसी बहस भी हुई। जिसपर युवती में 100 नम्बर पर शिकायत कर मंदिर के पुजारी पर छेड़खानी सहित गाली गलौज के आरोप लगाए। जिसपर कोतमा पुलिस देर रात मंदिर के पुजारी को थाना ले आई। 


समझौता कराने के नाम पर 1 लाख रु मांगने का परिजनों ने लगाया आरोप


सोशल मीडिया में चल रहे लाइव वीडियो व मौके पर उपस्थित थाना प्रभारी अजय बैगा, रामनगर थाना प्रभारी राकेश वैश्य व अनुविभागीय अधिकारी सुश्री कीर्ति सिंह बघेल के सामने परिजनों द्वारा जिस तरह से कोतमा थाना प्रभारी पर 50 हजार शिकायत कर्ता को देने व 50 हजार पुलिस को देकर समझौता कराने व मामले को रफादफा करने के आरोप लगे हैं उससे कहीं न कही कोतमा थाना प्रभारी अजय बैगा की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है। 


निर्वस्त्र कर लाकअप, व मारपीट के भी आरोप


घटना की सूचना पर वरिस्ठ अधिकारियों के निर्देश घटना की जांच करने पहुँची अनुविभागीय अधिकारी कीर्ति सिंह बघेल के सामने परिजनों ने फर्जी मामले में मृतक रमेश्वर पांडे से पहले 1 लाख रुपये की मांग व पैसे न मिलने पर  निर्वस्त्र कर लाकअप में डालने का भी आरोप लगाए, परिजनों ने यह बात भी कही कि पीड़ित ने अपने मोबाइल से अपने घर मे फोन कर पैसे की डिमांड की बात कही थी।


मौके पर पहुंचे ब्राम्हण नेता व जनप्रतिनिधि


खोडरी गांव में मंदिर के पुजारी के आत्महत्या की खबर  सोशल मीडिया में वायरल होते ही क्षेत्र में आग की तरह फैल गयी जिसपर ब्राम्हण समाज के तमाम नेता, ब्रजेंश गौतम,अजय शुक्ला, अजय तिवारी, नीलु पांडे बिक्कू मिश्रा, अतल व्यौहार गुड़डू चौहान व कई जन प्रतिनिधि घटना स्थल पर पहुंचे व परिजनों को न्याय दिलाने की मांग किये। 


ब्रजेंश गौतम ने कार्यवाही पर खड़े किए सवाल


घटना स्थल पर पहुंचे पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजेंश गौतम ने परिजनों से पूरी घटना की जानकारी लिए व मौके पर पहुंची। जहां कोतमा थाना प्रभारी पर परिजनों ने एकतरफा कार्यवाही के आरोप लगाए व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की बात पर शव को पोस्टमार्टम कराने की बात पर अड़े रहे। मौके पर पहुंची जांच अधिकारी कीर्ति सिंह बघेल ने पहले मृतक के शव को पोस्टमार्टम व के बाद अग्रिम कार्यवाही की बात कही जिस पर पूर्व जिलाध्यक्ष ब्रजेंश गौतम ने परिजनो के बयान लेने के बाद अग्रिम कार्यवाही की बात कही।


मौके पर पहुंचा पुलिस का दल बल 


मामले की गम्भीरता को देखते हुए ग्राम खोडरी में कोतमा बिजुरी व राजनगर से पुलिस बल पहुंचा व स्थिति को कंट्रोल में रखा। पुलिस के खिलाफ बढ़ते जनता के आक्रोश व घटना की जॉचकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की बात पर देर शाम तक शव को रखकर सैकड़ो ब्राम्हण समाज के लोग धरने पर बैठ गए।


थाना प्रभारी हुए लाइन अटैच


मामले को बिगड़ता देख व परिजनों के बयान के बाद प्रथम दृष्टया स्थिति को नियंत्रण में करने कोतमा थाना प्रभारी अजय बैगा को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर लाइन अटैच कर दिया गया। और पूरे मामले की जांच एसडीओपी को सौंपी गई है ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget