सीएमएचओ डॉ. एस सी राय ने लिटिल स्टेप्स स्कूल के समर कैंप मे पहुच की विद्यार्थियों की हौसला अफजाई publicpravakta.com


सीएमएचओ डॉ. एस सी राय ने लिटिल स्टेप्स स्कूल के समर कैंप मे पहुच की विद्यार्थियों की हौसला अफजाई 


अनूपपुर :- लिटिल स्टेप्स  स्कूल के दूसरे दिन जिला अनूपपुर के सीएमएचओ डॉक्टर एससी राय विशिष्ट अतिथि ने समर कैंप मे भाग लेने वाले विद्यार्थियों को जीवन से जुड़े हुए कुछ मूल्यों की सराहना की। कार्यक्रम की शुरुआत कराटे एक्सपर्ट रिया मिश्रा के द्वारा बच्चों को कराटे के दांवपेच सिखाएं जाने और लड़कियों के लिए आत्मरक्षा संबंधित प्रशिक्षण दिए जाने से की।

रिया मिश्रा ने बताया कि लड़कियों को कराटे सिखाना स्कूली शिक्षा का अहम अंग बन गया है क्योंकि कराटे सीखने से शरीर सक्रिय,स्वस्थ,और आत्मरक्षा के लिए आवश्यक है।समर कैंप के अगली श्रंखला में आर्ट एंड क्राफ्ट को सिखाने के लिए कला एक्सपर्ट मिस्टर संजय विश्वास को आमंत्रित किया गया। श्रीमान विश्वास ने बच्चों  को मुखौटा बनाने का तरीका सिखाया। बच्चों ने कुत्ता, बिल्ली, हाथी, शेर, घोड़ा और बंदर का मुखौटा स्वयं बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर माहौल को खुश मिजाज बना दिया। इस दृश्य का डॉक्टर एससी राय, प्रिंसिपल शिवराज सिंह, मैनेजर प्रशांत अग्रहरी, डायरेक्टर प्रियंका शुक्ला और सभी अध्यापकों ने आनंद लिया और माहौल हंसी के ठहाको में तब्दील हो गया।


संजय विश्वास जी बताते हैं कि कला शिक्षा बच्चों की आलोचनात्मक सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल को भी मजबूत कर सकती है । एक कला कृति बनाते समय, प्रासंगिक ज्ञान इकट्ठा करने, विकल्पों का आकलन करने, विचारशील निर्णय लेने और विकल्प बनाने का अनुभव बच्चे के मानसिक संकायों को तेज कर सकता है। कला एक बच्चे को नए विचारों को सोचने, तलाशने, प्रयोग करने और आज़माने के लिए आमंत्रित कर सकती है, इस प्रकार उनकी विश्लेषणात्मक और निर्णय लेने की क्षमताओं को सुधारने में मदद करती है।

अंतिम में डॉक्टर एससी राय ने बच्चों के साथ खुद बैठकर बच्चों से समर कैंप से संबंधित अलग-अलग प्रकार की एक्टिविटीज के बारे में पूछा और उन्होंने कहा हमारे जमाने में इस तरह की चीजें हमसे नहीं आती थी। इस प्रकार आज के बच्चे भाग्यशाली हैं जिनके सर्वांगीण विकास के लिए लिटिल स्टेप्स जैसे स्कूल में इस तरह की गतिविधियां सिखाई जाती है, और बच्चों की प्रतिभाओं को निखारा जाता है। इस तरह से लिटिल स्टेप्स स्कूल का यह समर कैंप बच्चों के विकास के लिए और छुट्टियों में उनकी समय की उपयोगिता के लिए अति आवश्यक हो गया है।

विद्यालय के प्राचार्य शिवराज सिंह ने सीएमएचओ डॉक्टर एससी राय और संजय विश्वास का अभिनंदन करते हुए उनको  बच्चों के लिए अपना कीमती समय देने के लिए तहे दिल से शुक्रिया अदा किया और श्रीमान जी की उपस्थिति को बच्चों की प्रेरणा का स्रोत बताया l विद्यालय के अकादमिक निदेशक  प्रियंका शुक्ला ने इस कैंप को बच्चों के सर्वांगीण विकास का एक शुभ अवसर बतायाl और उन्होंने पुलिस की सकारात्मक छवि को बच्चों के सामने प्रस्तुत किया lइस कैंप के आयोजन को सफल बनाने में स्कूल के सभी अध्यापक और कर्मचारियों का भरपूर  सहयोग रहा जिनमे सभी मेहनती एवं कर्मठ शिक्षकों गीतांजली विश्वकर्मा, उषा सोनी, पूजा चतुर्वेदी, जूली सरकार, के. संतोषी यादव , सरिता पांडे, दुर्गेश्वरी राठौर, रजनी सिंह, किरण राठौड़, प्रतिमा चतुर्वेदी, अंकिता पांडे, शिवानी गुप्ता, रेनुका गोस्वामी, अर्चना द्विवेदी, रूपाली पांडे, जागृति रैकवार, सोनम सिंह, अर्चना पटेल, सुभाष राठौर, शिवम शुक्ला, हरि शर्मा, दीक्षा पांडे, नीलपी सिंह बघेल,सत्यवती ,प्रिया शर्मा, अजय सिंह राठौर, प्रभात राठौर, शुभांगी कोल, अंजली मिश्रा, हरिशंकर शर्मा, रिया मिश्रा, श्वेता साहू, अंकिता तिवारी , प्रतेश्वरि तिवारी, नेहा सिंह चौहान , परी पटेल, साक्षी मिश्रा, अजीता केसरवानी, भारत राठौर, शिरीन शाखा-2 की प्रिंसिपल मंजु लता सिंह, मैनेजर रविंद्र सिंह राठौर, एकता गर्ग, काजल सिंह, अपेक्षा शुक्ला,स्वागत नामदेव, महवस खान, ज्योति सिंह, साक्षी मिश्रा,सुभा मिश्रा आदि  को दिया और कार्यक्रम के मुख्य कोरियोग्राफर मोनील राव को दिल से धन्यवाद किया और योगा ट्रेनर मालवी सिंह एवं उनकी सहयोगी,अबेकस एक्सपर्ट नीलू सिंह आदि को भी दिल से धन्यवाद किया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget