एसडीएम का स्थगन आदेश के बाद भी, सचिव तानाशाही से कर रहा निर्माण कार्य publicpravakta.com


एसडीएम का स्थगन आदेश के बाद भी, सचिव तानाशाही से कर रहा निर्माण कार्य



अनूपपुर/कोतमा  :- जिले के कलेक्टर एवं जिप. सीईओ द्वारा जिले में अवैध अतिक्रमणकारियो एवं भ्रष्टाचारियो पर लगातार सख्त कार्यवाही की जा रही है किंतु इसके बाद कुछ लोग निडर होकर उच्च अधिकारियों के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए अपनी मनमानी करने पद उतारू है। ठीक ऐसा ही एक मामला अनुपपुर जनपद के ग्राम पंचायत बेलिया बड़ी के कन्या प्राथमिक विद्यालय में हो रहे बाउंड्रीवाल कार्य से संबंधित है, जिसमे गांव के कुछ असामाजिक तत्वों ने उक्त भूमि पर कब्जा करके रखा हैं जो कि विद्यालय के विकास में बाधा बन रही है इसके बाद भी पंचायत उक्त भूमि को खाली कराए बिना ही बाउंड्री बाल का निर्माण का कार्य करा रही है। ।


जिम्मेदार मौन



इस मामले में ग्रामीणों द्वारा लगातार शिकायत की जा रही हैं एसडीएम के न्यायालय से स्थगन आदेश भी जारी हो चुका है जनपद सीईओ जिला सीईओ को पूरे मामले की जानकारी होने के बाद भी निर्माण कार्य धड़ल्ले से जारी हैं। जबकि स्थगन आदेश पंचायत में पहुँच चुका हैं क्या जिले के आला अधिकारियों से बड़ा है सचिव अम्बिका क्या सचिव की इतनी पहुँच और रुतबा हैं जिसके आगे जिले के अधिकारी नतमस्तक दिख रहे है बस अधिकारियों का एक ही रटा रटाया जबाब मिलता हैं कि हम दिखवा लेते हैं मगर सोचने वाला मामला होगा कि कब दिखवा लेंगे जब विद्यालय की बाउंड्री वाल बन जायेगी ग्राम पंचायत के विकास का रुपया इस तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है जबकि अगर बाउंड्री वाल बन गयी फिर दुबारा विद्यालय की भूमि से कभी अतिक्रमण नही हट पायेगा। जिला प्रशासन पूरी तरह कुम्भकर्णी नींद में है।


पंचायत के ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधी कर चुके है शिकायत


बेलियाबड़ी पंचायत के ग्रामीणों एवं  जनप्रतिनिधियों ने शिकायत पत्र के माध्यम से बताया है कि विद्यालय में जिस बाउंड्री वाल का निर्माण हो रहा है वह सही तरीके से नहीं किया जा रहा है कुछ भूमाफियाओं द्वारा स्कूल के शासकीय भूमि का बंदरबांट कर अपना कब्जा स्थापित कर लिया गया है इसी तरह  ग्राम पंचायत के और कई शासकीय भूमियो पर अतिक्रमण किया गया है,जिससे शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्यों में बाधा उपन्न हो रही है,इसी कारण विद्यालय की पूरी शासकीय भूमि का नक्शा तरमीम एवं सीमाकन कराए जाने के बाद बॉउंड्रीवाल निर्माण करवाने की मांग ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों ने सीईओ से लेकर कलेक्टर तक की हैं, जिससे स्कूल की शासकीय भूमि  सुरक्षित हो सके और पूर्ण रूप से उक्त भूमियों का विकास कार्यों में उपयोग हो सके। 


एसडीएम के आदेश को ठेंगा दिखाया ग्राम पंचायत सरपंच  एवं सचिव


बेलियाबड़ी के रामकिशोर मिश्रा द्वारा न्यायालय मे शिकायत कर बताया गया कि ग्राम बेलियाबड़ी की भूमि खसरा 712,713,704 एवं 701 कुल 04 किता कुल रकवा 1.31 हेक्टेयर भूमि म०प्र० शासन की है, जिस पर प्राथमिक कन्या शाला भवन निर्मित है उक्त आराजियात को शासकीय कन्या प्राथमिक शाला बेलियाबड़ी विद्यालय के नाम दर्ज करने के लिये नायब तहसीलदार कोतमा द्वारा आदेश जारी किया गया था। ग्राम पंचायत बेलियाबड़ी के सरपंच,सचिव द्वारा उक्त विद्यालय में बाउन्ड्रीवाल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है किन्तु ग्राम पंचायत द्वारा विद्यालय को अधिकृत पूरी आराजी पर बाउन्ड्री वाल का निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा है,ग्राम पंचायत के सरपंच,सचिव द्वारा अपने पद का दुरूपयोग करते हुए स्कूल की भूमि पर अपने चहेतों को अतिक्रमण कराने के लिये कुछ भू-भाग को छोड़कर बाउण्ड्रीवाल बनाया जा रहा है ताकि बाउन्ड्रीवाल के बाहर शेष बची भूमियों पर अतिक्रमण किया जा सकें।जिस पर संज्ञान लेते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोतमा द्वारा पत्र क्रमांक/264/अनु.अधि./रा-कोतमा/22-23 ke माध्यम से आदेशित किया है कि वादभूमि मे मौके पर जाकर अतिक्रामकों द्वारा किये जा रहे अवैध निर्माण कार्य को बंद कराकर यथास्थिति से अवगत कराए। किंतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा पारित आदेश को ठेंगा दिखाते हुए ग्राम पंचायत बेलियाबड़ी के पंचायत सचिव अंबिका शुक्ला द्वारा तानाशाही रवैया अपनाते हुए सारे नियम कानूनों को दरकिनार कर विद्यालय की बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य लगातार कराया जा रहा है।


घटिया निर्माण कर किया जा रहा भ्रष्टाचार


ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों का कहना है कि जहा एक ओर एसडीएम के आदेश को न मानते हुए सरपंच एवं सचिव अंबिका शुक्ला तानाशाही दिखाकर बाउंड्रीवाल का कार्य लगातार कराया जा रहा है वो भी घटिया और गुणवत्ताविहीन है। सरपंच, सचिव और उपयंत्री की जुगुल जोड़ी द्वारा अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से अपने उच्चाधिकारियों के आदेश को दरकिनार करते हुए अपनी मनमानी को अंजाम दिया जा रहा है।अब देखना हैं की अतिक्रमण भूमि को खाली कराया जाता हैं या बिना खाली कराए ही बाउंड्री बाल का निर्माण कर दिया जाएगा।


इनका कहना है


हमारे द्वारा स्थगन आदेश जारी किया गया है अगर फिर भी निर्माण हो रहा है तो आर आई पटवारी को भेज कर दिखवाता हूँ।


 मायाराम कोल 

एसडीएम कोतमा


मैं पूरे मामले की दिखवा लेता हूँ


     अभय सिंह ओहरिया 

सीईओ जिला पंचायत अनूपपुर

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget