मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 से 25 मई तक publicpravakta.com


मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण 10 से 25 मई तक


अभियान के तहत नागरिक सेवाओं के लंबित आवेदनों का होगा निराकरण 


कलेक्टर ने आवश्‍यक तैयारियों के संबंध में दिए निर्देश 

 

अनूपपुर :-  मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 10 से 25 मई तक द्वितीय चरण का अभियान चलाया जाएगा। जिसमें जिले के नागरिक सेवाओं के लंबित आवेदनों का निराकरण तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन में दर्ज लंबित शिकायतों के शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित किया जाए। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर श्री आशीष वशिष्‍ठ ने कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में आयोजित टीएल बैठक में दिए। 

   बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभय सिंह ओहरिया, एसडीएम, तहसीलदार, सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

   कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने द्वितीय चरण के अभियान में लक्षित 67 तरह की सेवाओं का लाभ प्रदान करने की कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 2 मई को कार्यक्रम का आयोजन जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर करने तथा जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों को आमंत्रित करने के निर्देष दिए हैं। बैठक में लाडली बहना योजना योजना के तहत पंजीकृत आवेदकों के विरूद्ध प्राप्त आपत्तियों का निराकरण कर ऑनलाईन फीडिंग के निर्देश देते हुए अधिकारियों को मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने को कहा है। बैठक में खुले बोरवेल तथा खुले बावड़ियों को बंद करने की कार्यवाही की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। रबी सीजन के तहत उपार्जन केन्द्रों में खरीदी के स्लॉट बुकिंग हेतु किसानों को स्लॉट बुकिंग कराने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं। जिले के सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के छूटे हुए पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन कर शासन को तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में कलेक्टर ने मध्यप्रदेश शहरी विकास निगम के द्वारा किए जा रहे नल-जल योजनाओं के कार्यों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को दिए हैं। बैठक में नगरीय निकायों के कायाकल्प के तहत सड़क निर्माण की राशि का सदुपयोग सुनिष्चित करते हुए 15 जून तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत आयरन टेबलेट वितरण प्रत्येक विद्यार्थियों को सुनिश्चित करने तथा बच्चों को प्रदाय आयरन टेबलेट वितरण कार्य के संबंध में प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों का दिन निर्धारित कर उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा एनआरसी में बच्चों की भर्ती सुनिश्चित करने तथा जिलेभर के स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्‍यक व्यवस्थाओं के संबंध में तथा डिलेवरी प्वाईंट को एक्टिव करने के संबंध में निर्देशित किया। 

    बैठक में सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत जिलेभर के अति जर्जर चिन्हित भवनों के डिस्मेंटल की कार्यवाही एक सप्ताह में पूर्ण करने के निर्देष दिए गए। बैठक में स्कूली विद्यार्थियों के ड्रेस सिलाई के कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें आजीविका मिषन के अधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में लगभग 35 हजार स्कूली ड्रेस समूह की महिलाओं द्वारा तैयार कर ली गई है। जिसकी गुणवत्ता की लैब रिपोर्ट भी प्राप्त हो गई है। वितरण की कार्यवाही शीघ्र सुनिष्चित की जाएगी। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों के मरम्मत तथा पुताई कार्य के लिए विभागीय मद से जारी की गई राषि की उपयोगिता, गुणवत्तायुक्त कार्य तथा मानक अनुरूप पेन्टिंग के कार्य कराए जाने के निर्देष दिए। आजीविका मिषन के अधिकारी को कलेक्टर ने कोदो प्रोसेसिंग यूनिट से तैयार कोदो से आंगनबाड़ी के रेडी टू ईट कार्यक्रम के तहत बच्चों को कोदो के बिस्किट आदि की प्रोसेसिंग यूनिट तैयार कर जिले के स्वसहायता समूहों को कार्यों से जोड़कर समूह की महिलाओं को आर्थिक स्वावलम्बी बनाने की दिषा में कार्य करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देष देते हुए कहा कि इस माह बेहतर प्रदर्षन सुनिष्चित करने के लिए सभी लंबित षिकायतों का निराकरण सुनिष्चित किया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget