15 दिवस के भीतर समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो जाम होगी सड़कें - जुगुल राठौर publicpravakta.com


15 दिवस के भीतर समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो जाम होगी सड़कें - जुगुल राठौर


अनूपपुर/जैतहरी :- आज दिनांक संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के आह्वान पर बस स्टैंड जैतहरी में किसान एवं मजदूरों का संयुक्त रूप से सम्मेलन किया गया ।

सम्मेलन में प्रमुख रूप से सीटू मध्य प्रदेश के अध्यक्ष कामरेड रामविलास गोस्वामी एवं मध्य प्रदेश किसान सभा के उपाध्यक्ष कामरेड रामनारायण कुररिया मार्गदर्शन के लिए मौजूद रहे।

सम्मेलन में मध्य प्रदेश सीटू के अध्यक्ष कामरेड रामविलास गोस्वामी  ने राज्य एवं केंद्र सरकार के किसान विरोधी, मजदूर विरोधी, कर्मचारी विरोधी नीतियों का जमकर आलोचना की‌। 

कामरेड गोस्वामी ने कहा कि सरकार के जन विरोधी नीतियों के कारण प्रदेश एवं देश में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है । महंगाई बेरोजगारी एवं भ्रष्टाचार अपनी चरम सीमा पार कर चुकी है। भ्रष्टाचार में गले तक डूबी, भा जा पा के राज्य एवं केंद्र सरकार विकास यात्रा में मस्त है, इनकी विकास यात्रा जनता के जले में नमक छिड़कने का काम कर रही है । उन्होंने कहा कि देश को तीव्र गति से श्रीलंका के तर्ज पर चलने के लिए धकेला जा रहा है । सम्मेलन को मध्य प्रदेश किसान सभा के उपाध्यक्ष कामरेड रामनारायण कुररिया ने संबोधित करते हुए 5 अप्रैल को हजारों की तादाद में दिल्ली पहुंचने का अपील किया ।


 सम्मेलन को कामरेड दलवीर केवट, कामरेड मोतीलाल रजक, कामरेड ललन सिंह, सीटू के महासचिव कामरेड इंद्र पति सिंह, सूर्य प्रकाश लोधी, गदाधर राठौर, चौथराम चौधरी, आशा सिंह राठौर, सीटू के अध्यक्ष कामरेड रामू यादव , माकपा तहसील समिति के सचिव कामरेड ओमप्रकाश राठौर, आईवीएन न्यूज चैनल के श्री राजकुमार विश्वकर्मा एवं संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के अध्यक्ष कामरेड जुगुल किशोर राठौर सहित दर्जनों कार्यकर्ता ने संबोधित किया ।

सम्मेलन के बाद 15 सूत्री मांग पत्र मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन श्रीमान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतहरी को देते हुए 15 दिवस के भीतर कार्यवाही कर समस्याओं का समाधान निकाले जाने का ज्ञापन दिया ।



 ज्ञापन में उन्होंने चेतावनी दिया है कि 15 दिवस के भीतर यदि इन समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया तो सड़क जाम करने के लिए आंदोलनकारी बाध्य होंगे।

 मांग में उन्होंने कहा की ग्राम पंचायत ठोढीपानी के गट्टा टोला में जहां बैगा जनजाति के लोग रहते हैं का 1 सप्ताह से विद्युत प्रवाह में कटौती कर दिया गया है, विद्युत कटौती किए जाने के कारण बच्चों का पढ़ाई लिखाई बंद है एवं बैगा जनजाति के लोग अंधेरे में जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं । सोन नदी में बने बैराज में पानी भराव के कारण 25 किसानों का जमीन बिना भू अर्जन किए डूब में है, किसान अपनी जमीन पर विगत वर्ष 2013-14 से खेती नहीं कर पा रहा है , न्यायालय कलेक्टर के आदेश के बाद भी मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन ना तो किसानों के जमीन का भू-अर्जन कर रहा है, और ना ही जमीन का मुआवजा दिया जा रहा है , जिसकी मुआवजा दिलवाई जाए। प्रभावित खातेदारों के नियमित रोजगार हेतु नामित सदस्यों को मोजर बेयर प्रबंधन द्वारा गाली गलौज कर मजदूरों से माफीनामा मांगे जाने के जिद पर अड़ी प्रबंधन मजदूरों को काम से हटा दिया गया है , तत्काल काम पर  वापस लिया जाए । सीएसआर की राशि का आय - व्यय की जानकारी सार्वजनिक किया जाए । सातवें वेतन आयोग के सिफारिश को लागू कराया जाकर  अकुशल श्रमिक को कम से कम ₹26000 मासिक वेतन एवं सुविधाएं दिया जाए । न्यायालय कलेक्टर के आदेश का अक्षरशः पालन कराते हुए रोजगार एवं अन्य सुविधाएं दिया जाए । राठौर चौक से मुर्रा मार्ग को आने - जाने लायक सड़क निर्माण किया जाए । मोजर बेयर पावर प्लांट के प्रबंधन द्वारा विगत 5 माह से डेयरी का लाभांश, पेंशन एवं भत्ता का भुगतान नहीं किया गया है ,तत्काल करवाई जाए । प्रशासन के समक्ष 2014 में हुए समझौता के मुताबिक काम से हटाए गए श्रमिकों को उनकी छटनी प्रतिकर का भुगतान करवाया जाकर‌ मजदूरों को काम पर वापस लिया जाए ।


 सुव्यवस्थित सिविल न्यायालय के लिए कमरा उपलब्ध करवाए जाने की मांग को लेकर अधिवक्ताओं के द्वारा किए जा रहे कलम बंद हड़ताल , से न्यायालयीन कार्यवाही बाधित हो रही है।अधिवक्ताओं के मांग का तत्काल निराकरण करवाई जाए । जिला अनूपपुर में श्रम पदाधिकारी की स्थाई नियुक्ति एवं श्रम न्यायालय का स्थापना किया जाए। ग्राम पंचायत लपटा में चौधरी समाज एवं गोंड समाज के मध्य चल रहे गतिरोध का उच्च स्तरीय जांच करवाया जाकर दोषी जनों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करते हुए गतिरोध को खत्म किया जाए । पीडब्ल्यूडी के द्वारा विगत जुलाई माह में निर्मित सेमरवार से आदर्श ग्राम सिवनी पहुंच मार्ग का जांच करवाई जाकर कार्य एजेंसी के विरुद्ध कारवाई किया जाए आदि स्थानीय समस्याओं से संबंधित मांग पत्र सौंपा गया । सम्मेलन का संचालन‌ महासचिव कामरेड सहसराम चौधरी ने किया एवं सम्मेलन की अध्यक्षता आशा सिंह राठौर ,रामू यादव, रमेश सिंह एवं बिरजू सिंह बैगा ने किया ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget