सड़क सुरक्षा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए - कलेक्टर publicpravakta.com


सड़क सुरक्षा का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए-कलेक्टर 


जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ब्लैक स्पाॅट तथा सुरक्षा मानकों पर की गई चर्चा 


अनूपपुर :- सड़क सुरक्षा के प्रभावी क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग के उद्देश्य से जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार, अनुविभागीय दण्डाधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, यातायात प्रभारी श्री बीरेन्द्र कुमरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

    बैठक में दुर्घटनाग्रस्त लोगों को तत्परता से हाॅस्पिटल पहुंचाने में मदद करने वाले लोगों को गुड सिमरटन योजना के तहत पुरूस्कृत किए जाने के प्रस्ताव तथा यातायात नियमों व सड़क सुरक्षा के संबंध में प्रचार-प्रसार तथा गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुरूप सड़क सुरक्षा के लिए की गई कार्यवाहियों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में पाॅवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से यातायात प्रभारी श्री बीरेन्द्र कुमरे ने सड़क दुर्घटनाओं तथा चिन्हित ब्लैक स्पाॅट आदि के संबंध में बिन्दुवार प्रस्तुतिकरण किया गया। 

    कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने सड़क दुर्घटनाओं व मृत्यु दर में हुए इजाफे पर चिन्ता व्यक्त की गई तथा सड़क सुरक्षा की दिशा में प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए गए। उन्होंने सड़क सुरक्षा के लिए विभिन्न सड़क एजेन्सियों के अधिकारियों को आवश्‍यक व प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिले में चिन्हित 25 ब्लैक स्पाॅट के लिए किए जाने वाले लान्ग टर्न और शार्ट टर्न परिशोधन कार्यों को करने के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में आवश्‍यक उपाय के साथ ही गतिसीमा नियंत्रण के रेडियम बोर्ड, पार्किंग स्थल तथा सुरक्षा मानकों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग, एमपीआरडीसी, पीएमजीएसवाय के अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्रों में दुकानदारों द्वारा सड़क मार्ग तक दुकान लगाए जाने के लिए संयुक्त टीम द्वारा भ्रमण कर समझाईश देने व कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल व स्कूलों के आसपास के अतिक्रमण को हटाने के संबंध में भी कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को टीम बनाकर करने के निर्देश दिए गए। बैठक में नेशनल हाईवे में एम्बुलेंस तथा क्रेन की आवश्‍यक व्यवस्था के संबंध में भी निर्देशित किया गया। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के ब्लैक स्पाॅट तथा सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्‍यक कार्यों के संबंध में आगामी 6 मार्च को शहडोल में आयोजित बैठक में चर्चा के बिन्दु रखने के संबंध में निर्देशित किया गया।  

   बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र सिंह पवार ने सड़क सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सड़क मार्गों में पेड़ के डगालों के झुकाव की कटिंग सुनिश्चित करने तथा प्रमुख मार्गों के साईड वाॅल के सुधार कार्य तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में संकेतक तथा जन जागरूकता की गतिविधियों पर जोर दिया गया। उन्होंने महाविद्यालय एवं स्कूलों में सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों की जानकारी देकर युवाओं को जागरूक करने के संबंध में कहा गया।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget