सड़क सुरक्षा के प्रभावी क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग के उद्देश्य से जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न  publicpravakta.com


सड़क सुरक्षा के प्रभावी क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग के उद्देश्य से जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न  


बैठक में अपर कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा की समीक्षा के दौरान दिए निर्देश


अनूपपुर :- सड़क सुरक्षा के प्रभावी क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग के उद्देश्य से जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में किया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.सी. राय, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, म.प्र. ग्राम सड़क विकास प्रा.परि.क्रि. अनूपपुर, म.प्र. सड़क विकास निगम शहडोल तथा लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी व यातायात प्रभारी श्री वीरेन्द्र कुमरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

बैठक में गत बैठक की कार्यवाही विवरण के पालन प्रतिवेदन के संदर्भ में सर्व संबंधित विभागों की कार्यवाहियों की समीक्षा की गई। बैठक में यातायात प्रभारी श्री वीरेन्द्र कुमरे ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं तथा सड़क सुरक्षा के लिए की गई कार्यवाहियों का बिन्दुवार प्रस्तुतिकरण किया गया।   

बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्र करनपठार में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने की जरूरत है, यहां ज्यादा दुर्घटना होती है। पीएमजीएसवाय के रोड में आमने-सामने से ज्यादा दुर्घटना हो रही है। इसमें तुलरा चौराहा पर अधिक दुर्घटना हो रही है। इसी तरह राजेन्द्रग्राम थाना क्षेत्र के बसनिहा, करौंदी तिराहा में अधिक दुर्घटना घटित होती है। जैतहरी क्षेत्र में दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। मुख्य रूप से शराब पीकर वाहन चलाने से दुर्घटनाएं हो रही हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-43 में 5 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं जिनका परिशोधन किया जाना आवश्‍यक है। बैठक में एमपीआरडीसी विभाग को गति सीमा के बोर्ड और ब्रेकर लगाए जाने तथा ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों में यातायात गति नियंत्रण के संबंध में आवश्‍यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए। बैठक में स्पीड ब्रेकरों में सफेद रंग चढ़ाने के निर्देश दिए गए, ताकि ब्रेकर को वाहन चालक दूर से समझ सकें। बैठक में सड़कों से लगे स्थान पर दुकानों को हटाकर व्यवस्थित किए जाने के संबंध में भी निर्णय लिया गया। बैठक में तेज गति व तीव्र हार्न बजाने वालों पर कार्यवाही करने तथा सवारी वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने पर समझाईश देने व कार्यवाही करने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में सीएमएचओ डॉ. एस.सी. राय ने एम्बुलेंस वाहन चालकों द्वारा एम्बुलेंस का तीव्र गति से परिचालन करने पर रोक लगाने के संबंध में समझाईश देने की बात कही गई।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget