पंचायत उप चुनाव हेतु ध्वनि विस्तारक यंत्र, जुलूस एवं रैली की अनुमति हेतु एसडीएम अधिकृत publicpravakta.com


 

पंचायत उप चुनाव हेतु ध्वनि विस्तारक यंत्र, जुलूस एवं रैली की अनुमति हेतु एसडीएम अधिकृत  

  

अनूपपुर :- कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने बताया है कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा पंचायतों के आम/उप निर्वाचन-2022 (उत्तरार्द्ध) की घोषणा की गई है, जिसके अनुसार 05 जनवरी 2023 को जनपद पंचायत कोतमा के ग्राम पंचायत सारंगगढ़, खमरौध, गोड़ारू, सिलपुर, विचारपुर, बगैहाटोला, बेलियाछोट तथा जनपद पंचायत अनूपपुर के ग्राम पंचायत कदमटोला, अमलई, पोंड़ी, दारसागर, बाड़ीखार, सेमरा, रेऊला, बम्हनी के रिक्त वार्डों में पंच पद हेतु एवं जनपद पंचायत जैतहरी के ग्राम पंचायत चकेठी में सरपंच पद व ग्राम पंचायत देवरी के रिक्त वार्डों में पंच पद हेतु मतदान सम्पन्न होना है। निर्वाचन की घोषणा होने से आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। निर्वाचन के परिप्रेक्ष्य में आम सभा, जुलूस, रोड शो एवं रैली आयोजित करने तथा ऐसे कार्यक्रमों में ध्वनि विस्तारक यंत्र (लाउड स्पीकर) के उपयोग करने की अनुमति हेतु राजनैतिक दल व विभिन्न संगठनों द्वारा आवेदन किए जायेंगे। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने उक्त कार्यक्रमों के संबंध में अनुमति हेतु प्रस्तुत आवेदनों पर मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग एवं म.प्र. कोलाहल अधिनियम 1985 के तहत निर्धारित प्रारूप में अनुमति प्रदान करने हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत अधिकृत किया है।         

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने जिले के समस्त एसडीएम को निर्देशित किया है कि सभाओं की अनुमति दिनांक, सभा का स्थल एवं समय का स्पष्ट उल्लेख किया जावे तथा सभा के लिए ध्वनि विस्तारकों के 1/4 वॉल्यूम में (ध्वनि स्तर परिवेशी ध्वनि 10 डेसीबल के अनधिक) पर लिखित अनुमति दे सकेंगे। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभायें आयोजित करने की अनुमति प्रातः 6ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे के मध्य होगी। जुलूस एवं रैली की अनुमति में जुलूस किस समय व किस स्थान से प्रारंभ होगा व कौन-कौन से मार्ग से गुजरेगा तथा किस स्थान व समय पर समाप्त होगा, उसका स्पष्ट उल्लेख किया जाये। सभा एवं जुलूस की अनुमति देते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे कि दो राजनैतिक दलों को एक ही समय में एक ही स्थान पर सभा की अनुमति नहीं दी जावे। साथ ही राजनैतिक दलों की सभाओं के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखा जाये, जिससे कोई अप्रिय स्थिति निर्मित न हो। साथ ही यह भी ध्यान रखा जाये कि किसी शासकीय, अशासकीय स्कूल के खेल मैदान एवं परिसर में सभा की अनुमति नहीं दिया जाना है।    

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने निर्देश दिए हैं कि अनुविभागीय दण्डाधिकारी राजनैतिक दलों के आवेदन प्राप्त होते ही उस पर प्राप्ति का समय व दिनांक तत्काल दर्ज करेंगे तथा जिस राजनैतिक दल द्वारा पहले आवेदन पत्र दिया गया है, उसे पहले अनुमति देने बावत् विशेष ध्यान रखा जावे। इस हेतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने कार्यालय में एक पंजी संधारित करेंगे, जिसमें आवेदन का दिनांक व समय तथा आवेदक का नाम व संबंधित पार्टी के नाम की प्रविष्टि की जावे तथा उसी के सामने संबंधित पार्टी का सभा, जुलूस हेतु दी गई अनुमति का स्थान व समय भी दर्ज किया जावे, जिससे अन्य किसी पार्टी को उसी समय व स्थान पर सभा, जुलूस आयोजित करने संबंधी अनुमति न दी जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget