एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रांतीय पदाधिकारियों की आयोजित हुई बैठक में  पदाधिकारियों को संभागों का मिला दायित्व publicpravakta.com


एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रांतीय पदाधिकारियों की आयोजित हुई बैठक में  पदाधिकारियों को संभागों का मिला दायित्व


भोपाल :-  एम पी वर्किंग यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष   राधावल्लभ शारदा की अध्यक्षता में रविवार को प्रांतीय पदाधिकारियों की बैठक  एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के मुख्यालय तुलसी नगर भोपाल में आयोजित हुई। बैठक में सर्व प्रथम मां सरस्वती के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर बैठक प्रारंभ हुई।

बैठक में  एमपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन की प्रांतीय-संभागीय और जिला इकाइयों को मजबूती प्रदान करने के लिए सर्व सम्मति से संभागों का दायित्व सौंपा गया। प्रांतीय उपाध्यक्ष श्री गणेश  वैरागी (  गन्नू भैया    ) को जबलपुर संभाग के  तहत बालाघाट,सिवनी,डिंडौरी, मंडला, नरसिंहपुर ,छिंदवाड़ा ,  प्रांतीय सचिव श्री हर्षभान तिवारी खंडवा को  बुरहानपुर,खंडवा,बड़वानी खरगोन, प्रांतीय उपाध्यक्ष श्री वीरेंद्र सिंह अनूपपुर,को शहडोल, प्रांतीय कानूनी सलाहकार श्री अरुण शर्मा उज्जैन को उज्जैन , ।देवास , तो भोपाल संभाग  प्रांतीय सचिव श्री किशोर सिंह ,, नर्मदापुर संभाग,के तहत बैतूल,होशंगाबाद,हरदा के लिए प्रांतीय महासचिव श्री नन्हें चंद्रवंशी,  रीवा संभाग का कार्य सिंगरौली जिला इकाई के अध्यक्ष श्री दीपक सिंह को दिया गया है अब श्री दीपक सिंह के पास जिला इकाई के अध्यक्ष के साथ ही प्रांतीय महासचिव का दायित्व है।श्री दीपक सिंह को महासचिव नियुक्त किया गया है , श्री दीपक सिंह प्रदेश अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा के साथ प्रभारी संभाग के अतिरिक्त भी सहयोग करेंगे ।  अन्य पदाधिकारियों को संभाग-जिला स्तर को मजबूत करने की जबावदारी सौंपी गई है।

बैठक में सर्व सम्मति से  उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि ग्रामीण स्तर पर पत्रकारित करने वालों को अखबार मालिक पत्रकार मानने को तैयार नहीं हैं अतः एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन इस  को लेकर गंभीर हैं ।  समाचार पत्र मालिकों समाचार पत्रों को वही पत्रकार प्रतिदिन समाचार भेजकर पाठकों को क्षेत्र में घटित होने वाली घटना से रुबारु कराते हैं। खबर भेजने वाले पत्रकारों को न ही मालिक द्वारा नियुक्ति  पत्र देते हैं नियुक्ति पत्र नहीं देने जनसंपर्क विभाग की सूची में नाम दर्ज नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश अध्यक्ष   राधावल्लभ  शारदा ने उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण स्तर से खबरे भेजने वाले संबंधितों को भेजे गए समाचार का मेल या वाट्सएप से भेजी जाने वाले  समाचारों का प्रारुप रखें। पत्रकारिता करने वालों के  साथ एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट  यूनियन  इकाई कंधे से कंधे मिलाकर चल रही है। 

 एमपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन पत्रकारों के हित में संघर्ष कर उनके अधिकारों के लिए लड़ती आ रही है ताकि वास्तविक पत्रकारों को हितों का हनन न हो । एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन श्रम विभाग में पंजीकृत पत्रकारों की यूनियन है और ये सब कलम के सिपाही है जो सड़क पर नहीं कलम के माध्यम से अपनी बात सरकार के मुखिया के सामने रखती है। श्री शारदा ने स्पष्ट किया कि सरकार ने हमें पत्रकार बनने के लिए आमंत्रित नहीं किया है हम स्वयं ने जनता की समस्याओं को सरकार तक और सरकार के जनहितकारी कार्यों को जनता तक पहुंचाने के लिए इस कार्य को करने आए हैं।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि प्रांतीय कार्यकारिणी की ‍3-3 माह में बैठक आयोजित की जाएगी ताकि  तहसील व ग्रामीण स्तर के खबर लिखने वाले वास्तविक पत्रकारों  से बातचीत हो और उनका मान सम्मान

बरकरार रह सके। प्रांतीय कार्यकारिणी के अनुसार संभागीय इकाई एवं जिला इकाई की बैठक भी तीन माह में एक बार आवश्यक रूप से होगी ।

 एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन कांटेक्ट, कमीशन और टारगेट पर काम लेनें बाले समाचार पत्रों के खिलाफ आवाज उठाने का प्रयास कर रही है। ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को अभी तक समाचार पत्र मालिकों के द्वारा संवाददाता का नाम भी नहीं दिया जा रहा है। श्री शारदा ने कहा कि ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को उनका हक दिलाने के लिए न्यायालय भी जाना पड़ेगा तो जायेंगे बस एक बार हम सब एक हो जाएं।

 श्री गणेश वैरागी गन्नू भैया ने कहा कि मध्यप्रदेश में पत्रकारों पर होने वाले अन्याय के खिलाफ लड़़ने वाले प्रदेश अध्यक्ष श्री राधावल्लभ शारदा पर 2018 में उनके निवास पर उन्हें न्यायलय का प्रकरण वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दी गई। धमकी देने वालों पर आज तक पुलिस द्वारा  कोई कार्यवाही  नहीं की गई न ही श्री शारदा को सुरक्षा मुहैया कराई गई है। श्री शारदा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर टी टी नगर थाने में मामला दर्ज करने के लिए आवेदन दिया था।

 उक्त मांगो को लेकर  मप्र के प्रत्येक जिलों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर या संबंधित अधिकारी को सौंपा जाएगा कार्यवाही नहीं होती है तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास पर प्रदेश के पत्रकारों के द्वारा धरना दिया जायेगा।

बैठक में हर्षभान तिवारी,लवली खनूजा,किशोर सिंह,गणेश वैरागी,वीरेंद्र सिंह,अरुण शर्मा,एस पी तिवारी, नन्हे चंद्रवंशी, बीरेंद्र सिंह, रेणु नत्थानी एवं भोपाल जिला इकाई की अध्यक्ष डॉ राखी बाला मौजूद थीं ।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget