पंचायत भवन को बना डाला गौशाला, ग्रामीणों ने किया अनाोखा विरोध प्रर्दशन। ANUPPURNEWS


  •  आवारा पशुओं से परेशान ग्रामीण पंचायत भवन मे जानवरों को कैद कर जताया आक्रोश  

शुतोष सिंह,पुष्पराजगढ़ 

पुष्पराजगढ़ तहसील मुख्यालय अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत किरगी के ग्रामीणों ने अनोखा विरोध करते हुये आवारा घूमने वाले जानवरों से परेशान होकर जानवरों को इकट्ठा कर पंचायत भवन परिषर मे नारेबाजी करते हुये बंद कर दिया। 

अनुपपुर / पुष्पराजगढ़ :-  तहसील की ग्राम पंचायत किरगी में आवारा पालतू जानवरों से परेशान ग्रामीणों ने विरोध पदर्शन करते हुये जानवरों को पंचायत भवन परिषर मे बंद कर दिया। ग्रामीणों ने पंचायत के खिलाफ नारेबाजी करते हुये बताया कि उनके द्वारा आवारा पशुओं को लेकर प्रशासनिक व राजनीतिक लोगों से कई बार शिकायत की गई है किन्तु अब तक किसी ने विकराल हो रही इस समस्या से निजात दिलाने की पहल नही की है। इसलिये यह विरोध प्रदर्शन मजबूर होकर करना पड़ा। 

कांजीहाउस का आभाव


मुख्यालय की ग्राम पंचायत किरगी मे आवारा पशुओं पर नियंत्रण करने हेतु बनाई गई कांजीहाउस का आभाव है। ऐसा नही कि यह व्यवस्था पहले से नही रही किन्तु पंचायत कर्मियों का स्थानान्तरण व अकर्मण्डता ने उक्त भवन को अवैध कब्जा करा दुकान मे परिवर्तित होते देखते रहे, अब इन आवारा जानवरों पर नकेल कसना कठिन हो चुका है। लगातार इन पशुओं की वजह से ग्रामीणों को नुकशान तो सड़क पर चलने वालों को दुर्घटना का खतरा बना रहता है। यही वजह रही कि ग्राम पंचायत के निवासियों मे कांजीहाउस की मांग करते हुये ग्राम पंचायत मे बंद कर दिया। 

नही हुआ कलेक्टर आदेश का पालन


बीते माह 2 अगस्त को जिला कलेक्टर सुश्री सोनिया मीड़ा ने अनूपपुर के समस्त जनपद पंचायतों को आदेशित किया था कि मुख्य सड़क मार्गों पर बैठने वाले आवारा पालतू पशुओं के मालिकों को मुनियादी करा सूचित किया जाये  कि वे अपने जानवरों पर नियंत्रण रखे अन्यथा दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। उक्त आदेश के पालन मे कुछ ग्राम पंचायतों ने मुनियादी कराई तो कुछ ने शांति के साथ आदेश को हवा मे उड़ा दिया। स्थिति आज भी आदेश के बाद पूर्व की तरह बनी हुई है।

 इनका कहना है

कांजीहाउस की जगह दुकान बन गई है ये जानवर सड़क पर रहते है, जो दुर्घटना का कारण बने रहते है। फसलों को नुकशान करते है, शिकायतों पर ध्यान न देने से हमें यह प्रदर्शन करना पड़ा। 

गोलू,ग्रामीण ग्राम पंचायत किरगी

हमारे द्वारा मुनियादी कराई गई है किन्तु रहवासी पालन नही कर रहे इस बात से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है। जैसा निर्देशन मिलेगा वैसी कार्यवाही की जायेगी।

फूलचंद मरावी,ग्राम पंचायत किरगी

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget