जिले को 100 फीसदी वैक्सीनेट करने कलेक्टर ने समीक्षा कर दिए निर्देश। ANUPPUR NEWS



अनूपपुर।। जिले का 100 फीसदी कोरोना वैक्सीनेट करने के उद्देष्य से 8 सितम्बर से जिला स्तरीय अधिकारियों को गांव आवंटित कर कोरोना वैक्सीन से वंचित लोगों तथा दूसरी डोज समय पर लगवाने के लिए लोगों को क्षेत्र भ्रमण कर प्रेरित करने के लिए अधिकारियों द्वारा की जा रही गतिविधि की समीक्षा कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना द्वारा की गई। कलेक्टर सुश्री मीना द्वारा जिला स्तरीय नियुक्त अधिकारियों को आवंटित सेक्टर के संबंध में वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की गई तथा उन्हें आगामी एक सप्ताह में आवंटित क्षेत्रों का भ्रमण कर 100 फीसदी वैक्सीनेशन के लक्ष्य अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मिलिन्द नागदेवे, सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी, जिला अधिकारी व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरपालिकाओं के मुख्य नगरपालिका अधिकारी आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर सुश्री मीना ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए चिन्हांकित सभी लोगों को वैक्सीनेट कराने के लिए विशेष प्रयास किए जांय व उन्हें अवगत कराया जाए कि कोरोना वैक्सीन कितनी महत्वपूर्ण है व उन्हें यह भी बताएं कि आने वाले समय में कोरोना वैक्सीन की सहज व्यवस्था की उपलब्धता नहीं हो पाएगी जिससे उन्हें अनावश्‍यक परेशान होना पड़ेगा। उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि राशन दुकानों पर ऐसे हितग्राही जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनकी सूची चस्पा करने व उन्हें दुकानदार के माध्यम से प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में वैक्सीन के लिए मोबाइल टीम भेजकर वैक्सीन कराना है उस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी या संबंधित एसडीएम को जानकारी दी जा सकती है, जिससे मोबाइल टीम के माध्यम से वंचित लोगों का टीकाकरण सहजता से हो सके। 

शिक्षकों की वैक्सीनेशन में सराहनीय भूमिका

कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने टीकाकरण कार्यक्रम के तहत शिक्षकों की भूमिका की सराहना की है। उन्होंने कहा है कि शिक्षकों ने लोगों को प्रेरित कर कोविड वैक्सीनेशन के कार्य में उल्लेखनीय भूमिका का निर्वहन किया गया है। उन्होंने अन्य ग्राम स्तरीय अमले को भी प्रो-एक्टिव होकर लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश दिए। 

सीएमएचओ करें नियमित भ्रमण

कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कोविड वैक्सीनेशन के तहत जिले के लक्षित क्षेत्रों का नियमित भ्रमण के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि नियमित क्षेत्र भ्रमण कर वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को मोटीवेट करें तथा जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड अधिकारियों के भ्रमण के दौरान प्राप्त सुझावों/सुविधाओं का मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर सुश्री मीना ने सीएमएचओ को जिले में वैक्सीनेशन के प्रचार-प्रसार के लिए विकासखण्ड स्तर पर वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

नगरीय क्षेत्र में जिंगल्स के माध्यम से प्रेरित करने निर्देश

जिले के नगरीय क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन जनजागरूकता के तहत नए प्राप्त जिंगल्स का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने दिए। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के स्वच्छता वाहनों पर पुराने जिंगल्स के स्थान पर कोरोना पर बने नए जिंगल्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए तथा एनाउंसमेंट के माध्यम से टीकाकरण सत्र की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। नगरपालिका डोला, डूमरकछार, बनगवां के द्वारा कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने कठपुतली प्रदर्शन की कलेक्टर ने प्रशंसा की।

एक टिप्पणी भेजें

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget